Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आप भी लंबे समय तक बिताते हैं स्क्रीन पर समय, तो Dry Eye Syndrome से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Dry Eye Syndrome आंखों से जुड़ी एक आम समस्या है जिससे इन दिनों कई लोग प्रभावित है। आमतौर पर लंबे समय तक स्क्रीन के इस्तेमाल की वजह से यह समस्या होती है। ऐसे में जरूरी है कि इससे बचने के लिए अपनी आंखों की सही देखभाल की जाए। अगर आप भी लंबे समय तक स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो इन टिप्स से अपनी आंखों को हेल्दी बना सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 23 Jul 2024 06:26 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से रखें अपनी आंखों का ख्याल (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तेजी से बदलते वर्क कल्चर का असर अब हमारी लाइफस्टाइल पर भी पड़ने लगा है। काम के बढ़ते बोझ की वजह से लोग अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के सामने बिताने लगे हैं। काम के अलावा लोग अपने मनोरंजन के लिए भी लगातार स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। बच्चे हो या बड़े आजकल सभी के हाथों में बस मोबाइल फोन नजर आता है। ऐसे में लगातार स्क्रीन के इस्तेमाल से आंखों में परेशानी होने लगती है, जिसमें Dry Eye Syndrome सबसे आम है। ऐसे में आप नीचे दिए कुछ टिप्स की मदद से आंखों की समस्या से राहत पा सकती है।

यह भी पढ़ें-  Contact Lenses हैं Jasmine Bhasin के कॉर्नियल डैमेज की वजह, डॉक्टर से जानें इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका

20-20-20 रूल फॉलो करें

अपनी आंखों को हेल्दी रखने के लिए इसे नियमित रूप से ब्रेक देना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप 20-20-20 रूल फॉलो कर सकते हैं। यह अपनी आंखों को ब्रेक देने का एक बढ़िया तरीका है। इसके लिए आपको हर 20 मिनट में कम से कम 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखना होगा। इस एक एक्टिविटी की मदद से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिल सकता है और आंखों पर पड़ने वाला स्ट्रेस कम हो सकता है।

पर्याप्त नींद लें

ऐसे लोग जो स्क्रीन पर बहुत ज्यादा समय बिताते हैं, उन्हें अपनी आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। आंखों पर पड़ने वाले तनाव को कम करने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद का लक्ष्य जरूर रखें। अच्छी नींद आंखों की नेचुरल लूब्रिकेशन को बढ़ावा देती है और उन्हें सूखेपन से बचाती है।

बड़े फॉन्ट का इस्तेमाल करें

बहुत छोटे फॉन्ट का इस्तेमाल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बड़े फॉन्ट का इस्तेमाल करें। ज्यादा छोटे फॉन्ट के इस्तेमाल से अनावश्यक रूप से घूरना और भेंगापन हो सकता है, जिससे आंखों पर तनाव और भी बदतर हो जाता है। इसके बजाय, पढ़ने और देखने को ज्यादा आसान बनाने के लिए फॉन्ट बड़ा करें और स्क्रीन की सेटिंग्स बदलें।

बड़े डिस्प्ले का इस्तेमाल करें

कोशिश करें कि आप बड़े डिस्प्ले का इस्तेमाल करें। जैसे पढ़ने के लिए टैबलेट के बजाय लैपटॉप का इस्तेमाल करना और फोन के बजाय टैबलेट पर वीडियो देखना, दोनों ही आंखों के तनाव को काफी कम कर सकते हैं। बड़ी स्क्रीन का इस्तेमाल करने से क्लोज-अप देखने और ज्यादा फोकस करने की जरूरत कम हो जाती है।

हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त पानी पीना आंखों के स्वास्थ्य का एक और महत्वपूर्ण फैक्टर है। डिहाइड्रेशन आंखों में सूखापन और परेशानी का कारण हो सकता है। ऐसे में अपने शरीर और आंखों को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब सारा पानी पिएं।

यह भी पढ़ें-  व्यक्ति के अंदर ये 3 बदलाव देते हैं Anxiety का संकेत, इग्नोर करने की गलती पड़ सकती है भारी