Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रेग्नेंसी के बाद एक्जिमा ने कर दिया है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से करें लक्षणों को मैनेज

प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे अहम लेकिन मुश्किल पड़ाव होता है। इस दौरान उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि कई लोगों का ऐसा मानना है कि डिलीवरी के बाद उनकी समस्याएं खत्म हो जाती हैं लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। अक्सर डिलीवरी के बाद एक्जिमा की परेशानी हो जाती है। ऐसे में आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
प्रेग्नेंसी के बाद एक्जिमा को लक्षणों को ऐसे करें मैनेज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मां बनना एक महिला के जीवन का सबसे सुखद अहसास होता है। इस दौरान उन्हें कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। मां बनने का सफर सभी के लिए बेहद खूबसूरत होता है। कंसीव करने से लेकर बच्चे के जन्म तक, महिला को कई पड़ावों से होकर गुजरना पड़ना है। इस दौरान उन्हें कई सुखद अनुभव, तो कई कठिनाइयां भी झेलनी पड़ती हैं।

कई लोगों का मानना है कि डिलीवरी के बाद सारी परेशानियां खत्म हो जाती हैं, लेकिन डिलीवरी के बाद भी महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होने के कारण उन्हें एक्जिमा की परेशानी हो जाती है। एक्जिमा नॉर्मल डिलीवरी और सी-सेक्शन दोनों कंडीशन में हो सकता है। डिलीवरी के बाद भी कुछ छोटी-मोटी एलर्जी होना काफी आम है। ये दिक्कतें भी समय के साथ खत्म हो जाती हैं। हालांकि, आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इनसे राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं, इनके बारे में।

यह भी पढ़ें- गुणों का भंडार है छोटी- सी मूंगफली, जानें इसे रोज खाने के 5 फायदे

एक्जिमा से राहत दिलाएंगे ये उपाय

  • अगर आप एक्जिमा से परेशानी हैं, तो नहाते वक्त किसी माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करें, ताकि आपकी स्किन में ड्राइनेस न रहें। सूखी त्वचा में एक्जिमा बहुत तेजी से विकसित होता है। आप जब भी नहाएं या अपने हाथ धोएं, तो अपनी स्किन पर अच्छी तरह से मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें।
  • आपकी स्किन में जहां बहुत ज्यादा खुजली है, वहां पर आप एलोवेरा जेल या कैलेंडुला लगा सकते हैं, इससे एक्जिमा से प्रभावित त्वचा पर काफी हद तक राहत मिल सकती है।
  • एक्जिमा की समस्या के दौरान आप कोशिश करें कि डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम से कम ही करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। इस दौरान हल्के खाने का सेवन करें, जिन्हें पचाना आसान हो।
  • एक्जिमा के लक्षणों को कम करने के लिए, आप हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा। साथ ही आप डॉक्टर की सलाह पर किसी टॉपिकल क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये नेचुरल हर्ब्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik