Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ हाई ही नहीं, Low Blood Pressure की समस्या भी है खतरनाक, इन तरीकों से करें इससे बचाव

ब्लड प्रेशर बढ़ना ही नहीं कम होना भी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) यानी धमनियों में रक्त का दबाव कम हो रहा है। इसकी वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आपके साथ लो बीपी (Low BP) की समस्या है तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि इस परेशानी से बचने में मदद मिल सके।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 07 Jul 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
Low Blood Pressure से हो सकते हैं गंभीर नुकसान (Picture Courtesy: Picture Courtesy)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to Manage Low BP: खून कितने दबाव के साथ आपकी आर्टरीज को पुश कर रहा है, उसे ब्लड प्रेशर कहा जाता है। यह दिनभर एक जैसा नहीं रहता। एक्सरसाइज करते समय, सोते समय, खाते समय ब्लड प्रेशर आपकी एक्टिविटी के मुताबिक बदलता रहता है। इसके अलावा, लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से भी ब्लड प्रेशर में बदलाव होता है। ऐसे में अक्सर हम हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के बारे में बात करते हैं, लेकिन लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) भी उतना ही खतरनाक है और वक्त पर इसे कंट्रोल न किया जाए, तो जान भी जा सकती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम इस बारे में जानने की कोशिश करेंगे कि लो ब्लड प्रेशर (Low BP) की समस्या से कैसे बचा जा सकता है। आइए जानें।

क्या है लो ब्लड प्रेशर?

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) को हाइपोटेंशन (Hypotension) भी कहा जाता है। क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक यह कंडिशन तब होती है, जब ब्लड प्रेशर 90/60 mm Hg से कम हो जाता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब लाइफस्टाइल, कोई बीमारी, किसी दवा का साइड इफेक्ट आदि। आमतौर पर, लो ब्लड प्रेशर होने के कोई लक्षण नजर नहीं आते, लेकिन बीपी ज्यादा कम होने पर कई बार चक्कर आने, बेहोश होने जैसे कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर के लक्षण नजर आते ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Low Blood Pressure

यह भी पढ़ें: Heart Diseases से करना चाहते हैं बचाव, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

कैसे करें लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल?

अगर आपके साथ ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या है, तो आप कुछ टिप्स की मदद से इससे बच सकते हैं।

  • नमक को डाइट में शामिल करें- ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन जिनका ब्लड प्रेशर कम होता है, उन्हें अपनी डाइट में नमक की मात्रा थोड़ी बढ़ानी चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कम होने से बचाने में मदद मिलती है। हालांकि, इसके लिए भी अपने डॉक्टर से मिलकर सलाह लें कि कितना नमक खाना सही रहेगा, क्योंकि नमक की मात्रा अगर ज्यादा बढ़ जाए, तो अन्य परेशानियां हो सकती हैं
  • संतुलित आहार खाएं- ब्लड प्रेशर मेंटेन करने के लिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार ही खाएं। अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल, फाइबर और प्रोटीन युक्त फूड आइटम्स को शामिल करें। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ-साथ सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं।
  • अचानक से उठें नहीं- कुछ लोगों में ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन होता है, यानी अचानक से खड़े होने पर ब्लड प्रेशर कुछ सेकंड के लिए गिर जाता है। इसके कारण चक्कर जैसा महसूस होता है। इसलिए अचानक से अपनी पोजिशन न बदलें।
  • एक्सरसाइज करें- ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना काफी फायदेमंद है। इसके लिए वॉकिंग, जॉगिंग या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • भरपूर पानी पीएं- शरीर में पानी की कमी की वजह से भी ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं।
  • ब्लड प्रेशर चेक करें- अगर आपके साथ लो बीपी की समस्या है, तो नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक करें और ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: Dark Chocolate बनाता है दिल और दिमाग को हेल्दी, खाने से मिलते हैं और भी कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।