Move to Jagran APP

ऑफिस में काम की वजह से बढ़ने लगा है Stress, तो इन तरीकों से करें इसे मैनेज

ऑफिस के बढ़ते वर्कलोड और कॉमप्टीशन की वजह से भी लोग तनाव का शिकार हो जाते हैं। इसकी वजह से न केवल प्रोडक्टिविटी घटती है बल्कि इसके कारण आपके सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए जरूरी है कि टेंशन को कम करने के लिए आप कुछ ऐसे Stress Management Tips अपना सकते हैं जिससे आपकी मेंटल हेल्थ को काफी फायदा हो सकता है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 30 Jun 2024 07:46 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 07:46 PM (IST)
इन तरीकों से करें ऑफिस में Stress कम (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Stress Management Tips for Office: कई बार ऑफिस के काम के चक्कर में हम अपनी मेंटल हेल्थ को भूल जाते हैं। मल्टी टास्किंग और बढ़ते वर्कलोड की वजह से हमारे दिमाग को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके कारण एंग्जायटी और डिप्रेशन की समस्याएं भी हो सकती हैं। इसकी वजह से आपकी वर्किंग लाइफ तो प्रभावित होती ही है, साथ ही, आपकी पर्सनल लाइफ पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते आप इस परेशानी को बढ़ने से रोक लें। ऑफिस के बढ़ते तनाव को कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। आइए जानें।

ऑफिस में तनाव बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- काम के एवज में तनख्वाह कम होना, अच्छे काम को प्रसंशा न मिलना, काम का प्रेशर बढ़ना, सहकर्मियों या बॉस से अनबन, अच्छे मौके न मिलना आदि। इन वजहों से आपकी प्रोडक्टिविटी भी घटने लगती है और घर पर भी आपके रिश्तों में तनाव उत्पन्न होने लगता है। तनाव की वजह से आपकी सेहत को भी गहरा नुकसान पहुंचता है। इस वजह से आपको दिल की बीमारियां, याददाश्त कमजोर होना, ब्लड प्रेशर बढ़ने जैसी कई परेशानियां शुरू हो सकती हैं। इसलिए Stress Management सीखना बेहद जरूरी है।

Stress Management

(Picture Courtesy: Freepik)

ब्रेक लें

काम की वजह से ज्यादा हो रहे तनाव को कम करने के लिए काम से कुछ दिनों का ब्रेक लें। दो-तीन दिन की छुट्टी लेकर आप कहीं घूमने जा सकते हैं। इससे आपको काम से ब्रेक के साथ-साथ रिलैक्स करने का समय भी मिलेगा। ऐसे में किसी हरी-भरी जगह जाना काफी फायदेमंद रहेगा, क्योंकि प्रकृति में समय बिताने से आपकी मेंटल हेल्थ दुरुस्त रहेगी और आपको काफी अच्छा महसूस होगा।

यह भी पढ़ें: योग और मेडिटेशन के चाहिए ज्यादा से ज्यादा फायदे, तो Aromatherapy कर सकता है इसमें आपकी काफी मदद

मेडिटेशन करें

रोजाना सुबह थोड़ी देर के लिए मेडिटेशन करें। यह तनाव कम करने के सबसे अच्छा तरीका है। किसी शांत जगह बैठकर गहरी लंबी सांसे लें और अपनी सांसों के आवागमन पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपका तनाव कम होगा और साथ ही आपका फोकस भी बढ़ेगा।

टाइम लिमिट सेट करें

आप ऑफिस के काम को अपनी वर्क शिफ्ट के अलावा कितना समय दे सकते हैं यह तय करें। हर समय 24 घंटे ऑफिस के काम के लिए अवेलेबल होने से आपको दिमागी थकान भी होगी और आपको ऐसा भी लग सकता है कि आपके काम को पूरी सराहना नहीं मिल रही है। इस वजह से प्रोडक्टिविटी भी कम होती है। इसलिए ऑफिस को कितना एक्स्ट्रा टाइम दे सकते हैं, इसके लिए टाइम लिमिट सेट करें। कोशिश करें वर्कशिफ्ट में ही सारा काम निपटा लें और घर जाकर काम करने से बचें।

एक्सरसाइज करें

रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करने से भी आपकी मेंटल हेल्थ बेहतर रहेगी और बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे। दरअसल, एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता है और हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं।

प्रोफेशनल की मदद लें

अगर आपको ऐसा महसूस होने लगे कि ऑफिस की वजह से आपकी मेंटल हेल्थ काफी प्रभावित हो रही है, तो आप किसी प्रोफेश्नल से मिलकर इस बारे में सलाह लें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आपके तनाव को कम करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: रातभर बदलते रहते हैं करवटें, बार-बार खुल जाती है नींद; तो जान लें इसके पीछे की वजह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.