Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्कप्लेस पर तनाव बन सकता है सेहत का दुश्मन, मैनेज करने के लिए अपनाएं ये तरीके

बढ़ते कॉम्पिटिशन के कारण अक्सर लोग अपने काम को जी जान देने को तैयार रहते हैं। अपने काम से प्यार करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर ये काम आपके तनाव की वजह बन रहा है तो ये चिंता की बात है। वर्कप्लेस पर होने वाले तनाव (Workplace Stress) का असर सेहत पर भी पड़ सकता है। इसलिए इसे मैनेज (Tips To Manage Workplace Stress) करना जरूरी है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 31 Aug 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
वर्कप्लेस पर इन तरीकों से करें तनाव मैनेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Workplace Stress Management: वर्कप्लेस पर तनाव एक आम समस्या है, जो प्रोडक्टिविटी और आपकी मानसिक शांति को प्रभावित कर सकता है। इसलिए तनाव को सही तरीके से मैनेज करना जरूरी है, ताकि आप अपने काम पर फोकस कर सकें और एक खुशहाल जीवन जी सकें। इस आर्टिकल में हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आपको वर्कप्लेस पर स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट

प्राथमिकताएं निर्धारित करें और सबसे जरूरी कामों को पहचानें और सबसे पहले उन पर ध्यान दें। इसके साथ ही, टाइमर का इस्तेमाल करें। टाइमर सेट करने से आप टाइम का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। काम के बीच छोटे-छोटे ब्रेक लें, ताकि आपका दिमाग ताजा रहे और आप काम पर बेहतर फोकस कर सकें।

ऑर्गेनाइज रहें

अपने रोज के कामों की सूची बनाएं। साथ ही, अपने काम करने की जगह को भी साफ-सुथरा रखें। कोशिश करें कि आपका डेस्क कम बिखरा हुआ नजर आए। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी में सुधार होगा और आपको मानसिक शांति का भी अनुभव होगा। काम को मैनेज करने के लिए कैलेंडर एप्स और टू-डू लिस्ट का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: रोज की कुछ आदतें करती हैं धीमे जहर की तरह काम, सुधार न करने पर होता है सेहत को नुकसान

बात करें

अपने सहकर्मियों और बॉस के साथ खुलकर बातचीत करें। अगर आपको कोई परेशानी है, तो इस बारे में उन्हें बताएं, अपनी बात समझाएं और दूसरों की बात को भी ध्यान से सुनकर समझने की कोशिश करें। इससे परेशानी को हल करने में आसानी होगी।

बाउंडरी सेट करें

अपने काम और पर्सनल लाइफ के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए बाउंडरी सेट करना जरूरी है। यदि आप बहुत ज्यादा काम के बोझ तले दबे हैं, तो ना कहने में हिचकिचाएं नहीं।

खुद की देखभाल

भरपूर नींद लेने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही हेल्दी डाइट खाने से आपका शरीर और मन अच्छा महसूस करेगा। एक्सरसाइज भी स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित हो सकती है। इसके अलावा, ध्यान, योग, गहरी सांस लेने की प्रैक्टिस करें।

पॉजिटिविटी अपनाएं

पॉजिटिव रहने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है। इससे आप चुनौतियों का डटकर सामना कर पाते हैं और बदलाव को अपनाने में भी मदद मिलती है।

मदद लें

अपने सहकर्मियों, दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ अपनी भावनाओं को शेयर करें। यदि तनाव आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित कर रहा है, तो एक थेरेपिस्ट या काउंसलर से बात करें।

यह भी पढ़ें: हाथ-पैर कांपना, धड़कनें तेज होना हो सकते हैं एंग्जायटी के लक्षण, मैनेज करने के लिए अपनाएं असरदार तरीके