Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आपको भी सर्दियों के मौसम में हर वक्त आता है आलस, तो दूर करने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

ठंड का मौसम आ चुका है और जितना यह मौसम सुंदर लगता है उतना ही लेजी भी होता है। सर्दियों में हम काफी आलसी महसूस करने लगते हैं। इसकी वजह ज्यादा कार्ब्स वाला खाना भी हो सकता है और कम फिजिकल एक्टिविटी भी। लेकिन ठंड की वजह से आने वाले इस आलस को कम किया जा सकता है। जानें कैसे कर सकते हैं सर्दियों में आसल कम।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 27 Nov 2023 11:11 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में आलस दूर करने में मददगार हैं ये तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Laziness: सर्दियों का मौसम अपने साथ आलस लेकर आता है। ऐसा लगता है मानो इस मौसम की शुरुआत होते ही, हमारे शरीर की सुफूर्ती जैसे कहीं गायब हो जाती है। कितनी ही कोशिश कर लें, लेकिन आलस से लड़ना बहुत मुश्किल होता है। इस वजह से हमारी प्रोडक्टिविटी भी कम हो जाती है। लेकिन सर्दी की वजह से होने वाले आलस को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे कर सकते हैं आलस को दूर। 

फिजिकल एक्टिविटी करें

फिजिकल एक्टिविटी न करने से आपकी बॉडी की मांसपेशियां अकड़ जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी धीमा हो जाता है। इस कारण से, आपके शरीर में दर्द और मूड भी खराब रह सकता है। एक्सरसाइज इन सभी परेशानियों को कम करने में आपकी मदद करेगा। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज जरूर करें।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कम, तो ये ड्रिंक्स कर सकते हैं आपकी मदद

ओवर इट न करें

सर्दियों के मौसम में अक्सर ही हम अधिक खाना खा लेते हैं। जिस वजह से, हमें नींद आती है और हम आलसी महसूस करते हैं। इसलिए अधिक खाने से बचें। यह आलस की वजह बनने के साथ-साथ कई बीमारियां, जैसे- डायबिटीज, फैटी लिवर, दिल की बीमारियां आदि की वजह भी बन सकता है। सर्दियों में खाने की क्रेविंग होना आम बात है, लेकिन इस पर कंट्रोल करने की कोशिश करें और अगर खाएं, तो हेल्दी ऑप्शन का चुनाव करें।

डाइट का ख्याल रखें

आपका खाना आपके मूड को प्रभावित करता है और अक्सर सर्दी के मौसम में हम अधिक फैट वाला खाना खाते हैं। इस कारण से, शरीर को खाना पचाने में अधिक समय लगता है और हम आलसी महसूस कर सकते हैं। खाने में प्रोटीन,फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, कार्ब्स सभी को संतुलित मात्रा में लें। इससे आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी और आपको ऊर्जा भी मिलेगी।

सोने और उठने का समय तय करें

ठंड से बचने के लिए, हमें देर तक रजाई में लेटे रहते हैं देर तक सोते रहते हैं, इसलिए हमारा स्लीप साइकिल बिगड़ सकता है। ऐसा न हो, इसलिए रोज अपने सोने और उठने का समय तय करें। देर से सोने की वजह से भी हमें पूरे दिन आलस आता रहता है।

विटामिन-डी की कमी न होने दें

टैनिंग से बचने के लिए हम ज्यादाचतर धूप में जाने से बचते हैं, लेकिन सूरज की रोशनी विटामिन-डी का सबसे बेहतर स्त्रोत है। इसकी कमी की वजह से भी आलस और अधिक नींद आने की समस्या हो सकती है। इसलिए रोज थोड़ी देर के लिए धूप लें। इससे आपका शरीर भी गर्म रहेगा और विटामिन-डी भी मिलेगा। इसके साथ ही, अपने खाने में अंडे, कॉड लिवर ऑयल, फैटी फिश आदि को शामिल कर सकते हैं। इनसे भी कुछ मात्रा में विटामिन-डी मिलता है।

यह भी पढ़ें: मांसपेशियों में दर्द हो सकता है विटामिन-डी की कमी का संकेत, इन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik