Move to Jagran APP

क्यों होते हैं Dry Lips? जानें गर्मियों में इससे बचने के उपाय, जल्द दिखेगा असर

कई लोग गर्मियों के मौसम के में Dry Lips से परेशान रहते हैं। यह आम समस्या अक्सर डिहाइड्रेशन के कारण होती है। सूरज और हवा के कॉन्टैक्ट में आने मुंह से सांस लेने और परेशान करने वाले तत्वों वाले कुछ प्रोडेक्ट्स को इस्तेमाल करने से भी होंठ ड्राई हो सकते हैं। इस प्रॉब्लम से कैसे निपटा जा सकता है यह जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 14 May 2024 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2024 04:27 PM (IST)
ड्राई लिप्स से बचने के लिए करें ये उपाय।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियाँ आ गई हैं और यह धूप, छुट्टियों और बाहर जाकर घूमने का समय है। लेकिन कई लोगों के लिए गर्मियां हेल्थ प्रॉब्लम्स साथ लेकर आती हैं। समर सीजन में अक्सर लोग घमोरियां, सन बर्न , टैनिंग और फटे होंट जैसी प्रॉब्लम्स के परेशान रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि गर्मियों में होंठ फटने (Home Remedies For Dry Lips) का कारण क्या है? अगर नहीं पता, तो इसका जवाब आज हम आपको बताने वाले हैं।

सूखे होंठ स्किन में पानी के कमी को दर्शाते हैं। सूखे होंठ परेशान करने वाले हो सकते हैं और अगर इलाज न किया जाए, तो दर्द का कारण भी बन सकते हैं। सही हाइड्रेशन बनाए रखना होंठों की स्किन के लिए जरूरी होता है।

इन कारणों से हो सकते हैं ड्राई लिप्स

डिहाइड्रेशन (Dehydration)

सूखे होंठों के पीछे प्रमुथ कारणों में से एक Dehydration है। जब आपके शरीर में Fluids की कमी होती है, तो आपके होंठ में अक्सर सूखेपन के लक्षण दिखने लगते हैं।

यह भी पढ़ें -  Dry Lips Care: सर्दी में होंठ ड्राई हो रहे हैं तो इस तरह करें फटे होंठों की देखभाल

सनलाइट (Sunlight)

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कॉन्टैक्ट से आपके होंठों की सेंसिटिव स्किन को नुकसान हो सकता है, जिससे सूखापन और होंठ फटने की समस्या हो सकती है।

हवा (Air)

हवा की स्थिति आपके होंठों से नमी छीन सकती है, जिससे उनमें सूखापन और जलन महसूस हो सकती है।

मुँह से साँस लेना (Breathing from Mouth)

मुँह से साँस लेना, खासकर की, नींद के दौरान, नमी को तेजी से सोखकर होंठों को सूखने में मदद करता है। मुंह से सांस लेना हेल्थ के लिए भी सही नहीं होता।

गलत प्रोडक्ट्स (Wrong Makeup Products)

गलत मेकअप प्रोडक्ट्स जैसे कुछ लिप बाम, लिपस्टिक और टूथपेस्ट सूखेपन और जलन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इनको कम से कम ही अपने होंठों पर लगाना चाहिए।

ड्राई लिप्स से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मॉइस्चराइज करें - पूरे दिन, खासकर खाने या पीने के बाद, हाइड्रेटिंग लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाकर अपने होंठों को मॉइस्चराइज रख सकते हैं ।

यह भी पढ़ें -  इन 5 आसान घरेलू नुस्खों से करें फटे और ड्राय लिप्स की समस्या दूर

अपने होंठों को चाटने से बचें - अपने होंठों को चाटने से बचना भी जरूरी है। होंठ चाटना कुछ समय के लिए राहत देता है, लेकिन असल में आपके होंठों को चाटने से नेचुरल तेल और नमी को हटाकर सूखापन बढ़ सकता है।

मुंह को ढका रखें - अपने होंठों को सूखने से बचाने के लिए हवा में स्कार्फ या फेस मास्क पहनें। हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें, खासकर गर्मी के महीनों के दौरान जब हवा ड्राई होती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.