Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेहत ही नहीं आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है Heatwave, इन तरीकों से कम करें Eye Stroke का खतरा

गर्मियों का मौसम अब लोगों का जीना मुहाल कर चुका है। इसकी वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी सेहत ही नहीं त्वाच पर भी बुरा असर डाल रही है। इस मौसम में अकसर कई लोग आई स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में इन तरीकों से इससे बचा जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 31 May 2024 08:13 AM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से करें आई स्ट्रोक से बाचव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ती हुई गर्मी में लोग हीटवेव और इससे जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए तमाम तरीके अपनाते हैं। सनस्क्रीन, हैट, छतरी, धूप वाले चश्मे और ढेर सारा पानी ही इस बढ़ती गर्मी में हमारे साथी होते हैं। हीटवेव शरीर के सभी अंगों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें आंखें बेहद ही महत्वपूर्ण अंग हैं। तेज चलती हुई गर्म लू और बढ़ता तापमान आंखों के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आंखों की खास देखभाल की जाए वरना ये हीटवेव आई स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थिति तक के कारण बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इतनी बुरी भी नहीं सूरज की किरणें, आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए हैं जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

हेटवेव से आंखों को होने वाले खतरे

  • ड्राई आइज़- अधिक तापमान के कारण आंखों की फिल्म से पानी सूख सा जाता है, जिससे आंखें लाल हो जाती हैं और इसमें जलन महसूस होती है।
  • कंजक्टिवाइटिस- आंखों में कुछ चुभने का एहसास, आंखों से पानी आना और आंखें लाला होना कंजक्टिवाइटिस के कुछ लक्षण हैं, जो कि गर्मियों में अक्सर हो जाता करते हैं।
  • आई एलर्जी- लू में मौजूद प्रदूषण के कण आंखों में चले जाते हैं जिससे आंखें लाल होना, जलन और खुजली होना जैसे एलर्जिक रिएक्शन होने लगते हैं।
  • आई स्ट्रोक- आंखों की रेटीना में ब्लड फ्लो ब्लॉक होने लगता है, जिससे दिखना बंद हो सकता है। ये एक मेडिकल इमरजेंसी है और ये बहुत ही खतरनाक स्थिति होती है। अधिक गर्मी के कारण आंखों की रेटीना पर ब्लड क्लॉट हो जाता है, जिससे आंखों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाने के कारण आई स्ट्रोक हो सकता है। इससे बचने के लिए अधिक गर्मी में निकलने से बचें, अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच कराते रहें और इन्हें संतुलित रखें।

आंखों को ऐसे बचाव हीटवेव से

  • घर के बाहर हमेशा यूवी ब्लॉक सनग्लासेस लगाएं, जो यूवी किरणों के खतरनाक प्रभाव से आंखों को बचाए। ऐसे सनग्लासेस चुनें जो 99% तक यूवी किरणों को ब्लॉक कर सके।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें, जिससे ड्राई आइज की समस्या उत्पन्न न हो।
  • अपनी आंखों की नमी को बरकरार रखने के लिए एक्सपर्ट के निर्देश अनुसार लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें।
  • स्क्रीन से ब्रेक लेते रहें जिससे आंखों पर दबाव कम पड़े।
  • कूल कॉम्प्रेस के इस्तेमाल से आंखों की थकान दूर करें और इसे ठंडक का एहसास दिलाएं। इसके लिए बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेट कर आंखों की सिंकाई कर सकते हैं।
  • तेज़ लू में निकलना मजबूरी हो तो बिना छाता लिए न निकलें।
  • चौड़े हैट लगा कर धूप में निकलें जिससे सिर और आंखों को धूप के तेज प्रभाव से बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें-  सिर्फ पूजा-पाठ ही नहीं सेहत के लिए भी जरूरी है व्रत, जानें हफ्ते में एक दिन फास्टिंग करने के फायदे