Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Addiction बन सकता है आपकी सेहत के लिए घातक, इन टिप्स से करें इससे बचाव

क्या आप सिर्फ एक दिन के लिए बिना स्मार्टफोन के रह सकते हैं? ऐसा करना मुश्किल होगा हम जानते हैं। हम अपने फोन पर इतने निर्भर हो चुके हैं कि कई लोगों को Smartphone Addiction भी हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप कम से कम इसका इस्तेमाल करें। इसके लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आप Smartphone Addiction से बच सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 07 Jun 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
Smartphone Addiction से पाएं छुटकारा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्ट फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। अब लगभग हर काम इसकी मदद से ही करते हैं। घर के सामान की शॉपिंग से लेकर ऑफिस वर्क जैसे तमाम काम अब स्मार्ट फोन से ही होते हैं। ऐसे में तकनीक के विकास के साथ, लोग मनोरंजन के लिए भी स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसलिए धीरे-धीरे हमें इसकी लत (Smartphone Addiction) लगने लगती है और हमारा दिनभर समय फोन चलाने में ही बीतता है। लेकिन यह हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है।

Smartphone Addiction की वजह से न केवल शारीरिक सेहत प्रभावित होती है, बल्कि इसके नकारात्मक प्रभाव मानसिक सेहत पर भी देखने को मिल सकते हैं। दिनभर फोन चलाने की वजह से फिजिकल एक्टिविटी काफी कम हो जाती है, जिसके कारण हार्ट डिजीज, डायबिटीडज, हाइपरटेंशन और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे ही Smartphone Addiction के कारण एंग्जायटी, तनाव, आत्मविश्वास में कमी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिर्फ जरूरत भर ही करें। इसके अलावा, अपने जीवन में अन्य एक्टिविटीज, जैसे एक्सरसाइज, डांसिंग, कहीं घूमना आदि को शामिल करें, ताकि आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत को फायदा मिले। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, जो Smartphone Addiction से बचने में आपकी मदद करेंगे और आपको Digital Detox करने में भी मदद मिलेगी।

smartphone addiction

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: मोटापा बना सकता है बच्चों को इन खतरनाक बीमारियों का शिकार, कंट्रोल करने के लिए करें ये जरूरी सुधार

ब्रेक लें

दिनभर फोन पर देखते रहने से आपकी आंखों में दर्द हो सकता है और दिमागी थकान भी होती है। इसलिए कोशिश करें कि आप काम के बीच में थोड़ा ब्रेक लें। इसके लिए आप चाहें, तो 10 मिनट के लिए अपनी डेस्क से उठकर कहीं टहलने जा सकते हैं या आप चाहें, तो थोड़ी देर के लिए आंखें बंद करके बैठ सकते हैं। इससे आपको अपने स्मार्टफोन से ब्रेक मिलेगा।

सोशल मीडिया एप्स पर लॉक लगाएं

अब कई ऐसे एप्स भी मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया एप्स को लॉक कर सकते हैं। इनकी मदद से आप अपने दिन के समय में से 2-3 घंटों के लिए सोशल मीडिया को बंद कर सकते हैं। इससे भी आप अपने फोन से कुछ समय के लिए दूर रह पाएंगे। इतना ही नहीं, इससे आपकी प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी, क्योंकि ऐसे में बार-बार आपका ध्यान सोशल मीडिया की ओर नहीं जाएगा।

स्क्रीन टाइम लिमिट सेट करें

अपने फोन में स्क्रीन टाइम लिमिट सेट करें। अपने दिनभर के काम के हिसाब से स्क्रीन टाइम सेट करें, ताकि आप बिना जरूरत के फोन स्क्रॉल न करें। इससे फोन एडिक्शन से बचने में काफी मदद मिलेगी।

अपनी पसंदीदा एक्टिविटी करें

अपनी छुट्टी वाले दिन हम सबसे ज्यादा फोन चलाते हैं। ऐसा हम अपनी बोरियत मिटाने के लिए करते हैं। इसलिए अपनी छुट्टी वाले दिन के लिए कोई एक्टिविटी प्लान करें। कहीं घूमने जा सकते हैं या अपनी फेवरेट हॉबी कर सकते हैं, दोस्तों से मिल सकते हैं या अपनी फेवरेट किताब पढ़ सकते हैं। इससे आप बोर नहीं होंगे और फोन का इस्तेमाल भी कम से कम करेंगे। इन एक्टिविटीज से दिमागी थकान भी दूर होगी

यह भी पढ़ें: हमेशा थका हुआ महसूस करने के पीछे हो सकता है इन बीमारियों का हाथ, वक्त रहते करा लें इनकी जांच