Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके ब्रेन को भी चाहिए होता है आराम, जानें दिमाग को रिफ्रेश करने के तरीके

घर से लेकर ऑफिस तक कई बातों की चिंता हमारे दिमाग में घर किए बैठी रहती है। इस वजह से दिमाग थक जाता है और हमारी रोजमर्रा की जिंदगी काफी प्रभावित होती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने दिमाग को रेस्ट दें और ऐसी एक्टिविटीज को अपने रूटीन में शामिल करें जिससे ब्रेन रिजूवमेट हो सके। जानें दिमाग को रिलैक्स और रिफ्रेश करने के तरीके।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 12 Jan 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
आपके दिमाग को रिलैक्स और रिफ्रेश कर सकते हैं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Brain Rejuvenation: हमारे दिनभर के काम और तनाव की वजह से कई बार हम दिमागी तौर से काफी थका हुआ महसूस करते हैं। इस वजह से हमारी प्रोडक्टिविटी और हमारा फोकस काफी हद तक कम हो सकता है। हम अपने रोज के कामों पर ध्यान नहीं दे पाते। यह हमारी कार्य क्षमता को कम कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि हम समय-समय पर अपने दिमाग को रीजुविनेट करें। इससे हमारा ब्रेन फ्रेश महसूस करेगा और आपके दिमाग की थकावट भी कम हो जाएगी। इसकेे लिए आप कुछ ऐसी एक्टिविटीज कर सकते हैं, जिनसे इसमें आपको मदद मिलेगी। आइए जानते हैं किन तरीकों से आप अपने दिमाग की थकावट को दूर कर सकते हैं।

नेचर में समय बिताएं

नेचर में समय बिताना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने दिन का थोड़ा समय या फिर हफ्ते में दो-तीन दिन किसी ऐसी जगह पर बिताएं, जहां आस-पास हरियाली हो। इससे आप काफी रिफ्रेशिंग महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें: ठंड में सर्दी-जुकाम की समस्या से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे होंगे मददगार

सोशल कनेक्शन

सोशल कनेक्शन यानी अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ समय बिताएं। कहीं घूमने जा सकते हैं या बात-चीत करके उनके साथ समय बिता सकते हैं। इससे आप अकेलेपन, तनाव आदि जैसी फीलिंग्स को कम कर पाएंगे और आपको बेहतर महसूस होगा।

भरपूर नींद लें

दिन भर की थकान को दूर करने के लिए रात को सुकून भरी नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे आपके दिमाग को रेस्ट करने का मौका मिलेगा और आप बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे।

मेडिटेशन

मेडिटेशन करने से आपके दिमाग में चल रही उलझन को सुलझाने का मौका मिलता है। इससे आपका तनाव कम होगा और आप अधिक रिलैक्स महसूस करेंगे। इसलिए आप भी मेडिटेट करने की कोशिश करें। शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल महसूस होता है, लेकिन यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

डिजिटल डिटॉक्स

हमारे दिन का बहुत बड़ा हिस्सा फोन या लैपटॉप की स्क्रीन के सामने बीतता है, जिस वजह से मेंटल थकान बढ़ सकती है। इसके साथ ही, सोशल मीडिया पर होता इंफॉर्मेशन बॉम्बर्डमेंट भी आपको दिमागी तौर पर थकावट का शिकार बना सकती है। इसलिए सोशल मीडिया से ब्रेक और स्क्रीन टाइम कम करने से भी दीमाग को फ्रेश महसूस होगा।

यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण बन सकता है इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह, इन तरीकों से खुद को बनाएं एक्टिव

Picture Courtesy: Freepik