Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ramadan 2024: रोजे के दौरान शरीर को इन तरीकों से रखें हाइड्रेट, नहीं होगी सिरदर्द या कब्ज की समस्या

सऊदी अरब में रमजान का चांद दिख गया और यहां 11 मार्च से Roza रखने की शुरुआत हो चुकी है। भारत पाकिस्तान बांग्लादेश और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में एक दिन बाद रोजे की शुरुआत होती है तो यहां 12 मार्च को पहला रोजा रखा जाएगा। रोजा पूरे एक महीने तक रखा जाता है। जिसमें सूरज निकलने से लेकर डूबने तक कुछ भी खाते-पीते नहीं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 11 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
Ramadan 2024: रमजान के दौरान ऐसे रखें बॉडी को हाइड्रेट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ramadan 2024: इस्लाम धर्म में रमजान का महीना सबसे पाक माना जाता है।रमजान का महीना चांद को देखकर शुरू होता है। सबसे पहले सऊदी अरब में रमजान का चांद दिखाई देता है। जिससे साथ वहां रमजान महीने की शुरूआत हो जाती है। 10 मार्च को रमजान का चांद दिख गया और 11 मार्च को यहां पहला रोजा रखा जा रहा है। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश में रमजान के चांद का दीदार एक दिन बाद होता है इस वजह से यहां रोजे की शुरुआत सऊदी अरब से एक दिन बाद होती है। मंगलवार 12 मार्च को यहां पहला रोजा रखा जाएगा।

रोजे में मुस्लिम समुदाय के लोग पूरे एक महीने तक सुबह सूरज निकलने से लेकर डूबने तक कुछ भी नहीं खातेे-पीते। सुबह सूर्योदय से पहले खाते हैं और शाम को सूर्योदय के बाद उपवास तोड़ते हैं। मुस्लिम समुदाय में रमजान का महीना बहुत पाक माना जाता है। हालांकि रोजा रखना आसान नहीं होता और गर्मियों के दौरान तो ये और बड़ा चैलेंज होता है। पूरे दिन बिना कुछ खाए-पिए रहने से सिरदर्द, पेट दर्द, डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, तो अगर आप भी रखने वालेे हैं रोजे का व्रत, तो कर लें कुछ जरूरी तैयारियां।

ज्यादा पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी से अच्छा कोई ड्रिंक हो ही नहीं सकता। सुबह उठते ही जरूरी मात्रा में पानी पिएं। इससे पेट साफ हो जाता है और बॉडी के टॉक्सिंस भी दूर हो जाते हैं। सुबह अच्छी मात्रा में पानी पी लें, इससे बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होगी। 

सीमित मात्रा में करें कॉफी चाय का सेवन 

अगर आपको लगता है कि पानी के अलावा चाय-कॉफी जैसे लिक्विड्स भी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं, तो ऐसा नहीं है। बहुत ज्यादा चाय-कॉफी पीने से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा मात्रा में इनके सेवन से गैस व एसिडिटी की समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं।

नारियल पानी लें

सहरी में नारियल पानी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें लगभग 94% पानी होता है। जो बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम भी दुरुस्त रहता है। 

फलों का जूस

रोजे में सहरी और इफ्तार में फलों का जूस पीने से भी शरीर हाइड्रेट रहता है। फलों को साबुत खाने के साथ इसका जूस पीना दोनों ही फायदेमंद ऑप्शन है। 

ये भी पढ़ेंः- रोजा रखने से पहले अपना लीजिए सेहत से जुड़े ये टिप्स, खुदा की इबादत हो जाएगी आसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik