Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mental Health: नहीं चाहते काम करे 'सफर', तो वर्क प्लेस पर इन टिप्स से रखें मेंटल हेल्थ का ख्याल

अपने काम में हम बेहतर परफॉर्म करें इसके लिए हमारी मेंटल हेल्थ का बेहतर होना बहुत आवश्यक है। हमारी लाइफस्टाइल और काम के प्रेशर की वजह से हमारी मेंटल हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अपनी मानसिक सेहत का ख्याल रखने के लिए हम कुछ टिप्स को वर्क प्लेस पर फॉलो कर सकते हैं। जानें कैसे वर्क प्लेस पर रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 27 Nov 2023 04:46 PM (IST)
Hero Image
मेंटल हेल्थ खराब होने से पड़ सकता है आपके काम पर असर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mental Health: हमारे दिन का बहुत बड़ा भाग हमारे ऑफिस में बीतता है, तो जाहिर है कि वहां के माहौल और तौर-तरीकों से हमारी मेंटल हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, वर्क प्रेशर भी काफी बढ़ चुका है, जो हमारी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है। इसलिए जरूरी है कि वर्क प्लेस पर भी हम अपनी मेंटल हेल्थ को प्राथमिकता दें। मेंटल हेल्थ दुरुस्त न होने की वजह से प्रोडक्टिविटी कम हो सकती है और काम पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखकर हम अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे वर्क प्लेस पर रख सकते हैं, अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल।

अपनी सेहत का ध्यान रखें

आपकी फिजिकल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि हम अपनी शारीरिक सेहत का ख्याल रखें। बीमारियां होने की वजह से, हमारे मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है। बीमारी हमारे स्ट्रेस लेवल को बढ़ाती है।इसलिए अपनी फिजिकल हेल्थ की देखभाल करें और अपनी हेल्थ का ख्याल रखें। एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट खाएं।

यह भी पढ़ें: Virtual Meetings कर सकते हैं आपके दिल और दिमाग को परेशान, इन तरीकों से करें इससे बचाव

किसी भरोसेमंद साथी से बात करें

अगर ऑफिस में वर्क लोड ज्यादा है या किसी अन्य कारण से आप परेशान हैं, तो अकेले सभी परेशानियों से जूझने के बदले अपने किसी भरोसेमंद साथी से बात करें। हो सकता है, कि वह आपको परेशानी से बाहर निकलने में मदद कर दे और अगर ऐसा न भी हो पाए, तो भी अपने मन की बात कहने के बाद आपको हल्का महसूस होगा।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग न करें

स्मोक करना और शराब पीना, दोनों ही आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं। इनका असर आपकी मेंटल हेल्थ पर भी होता है। इसलिए, स्मोकिंग और ड्रिंकिंग न करें। इनसे हो सकता है कि आपको थोड़े समय के लिए बेहतर महसूस हो सकता है, लेकिन आगे चलकर इससे समस्या बढ़ेगी। इसलिए इनसे दूर रहें।

ब्रेक लें

अपने काम के बीच 10-15 का समय निकाल कर आंखें बंद कर, अपनी सांसों पर ध्यान दें। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और आपकी दिमागी थकावट भी कम होगी। इसके आपको अपने इमोशन्स समझने में भी मदद मिलेगी। इसलिए थोड़ी देर आंख बंद कर बैठना, आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा आप चाहें, तो थोड़ी देर बाहर भी टहल सकते हैं। इससे भी आपका मूड बेहतर हो सकता है।

बाउंड्री बनाएं

अक्सर हम अच्छा बनने की कोशिश में या किसी को बुरा न लगे यह सोंच कर हमें जो भी काम दिया जाता है, वह करने लगते हैं। बिना इस बात को सोचें की हमारे पास वह काम करने का समय है भी या नहीं, क्या वह काम हमारी जिम्मेदारी है आदि। इसलिएऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ बाउंड्री सेट करना बहुत आवश्यक है। आप इस बात का ख्याल रखते हुए कोई भी काम करें कि वह आपकी जिम्मेदारी है या नहीं और क्या आपके पास समय है वह काम करने का। अगर नहीं, तो अपने बॉस से इस बारे में बात करें।

यह भी पढ़ें: अचानक से बातें भूलना हो सकता है ब्रेन फॉग का संकेत, जानें क्या हो सकते हैं इसके कारण

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik