Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बैक्टीरिया, वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए बेहद जरूरी है इन 4 चीज़ों की खासतौर से साफ-सफाई

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि व्यक्तिगत रूप से साफ-सफाई का अच्छी तरह ख्याल रखकर कई बीमारियों को अपने शरीर से दूर रखा जा सकता है। यह स्वास्थ्य और सामाजिक कारणों से भी बेहद जरूरी है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Sat, 05 Feb 2022 10:17 AM (IST)
Hero Image
बाथटब में आराम से नहाती हुई युवती

शरीर की नियमित रूप सफाई के महत्व को जानते और समझते तो सब हैं लेकिन फॉलो कुछ ही लोग करते हैं। सर्दियों में तो कुछ लोग हफ्तों तक नहीं नहाते। आपकी ये आदतें शरीर में कई तरह की बीमारियों को दावत देती हैं। सिर्फ नहाना ही नहीं, इसमें दातों, नाखूनों की सफाई भी शामिल है। आइए जानते हैं खुद के साथ अपने आसपास भी लोगों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए किन चीज़ों की साफ-सफाई बेहद जरूरी है। 

1. पहला, शरीर की साफ-सफाई

रोज नहाकर, हफ्ते में कम से कम दो बार बालों को धोने और रोजाना नए कपड़े पहनने से त्वचा संबंधी पुरानी बीमारियों और संक्रमण से बचा जा सकता है। शरीर की अच्छी तरह से साफ-सफाई विषाणुओं और जीवाणुओं को शरीर पर हमला करने से रोकती है। नहाते समय अपने आंखों और कानों के आसपास के क्षेत्र की अच्छी तरह सफाई करनी चाहिए। इससे संभावित रूप से सेहत को होने वाले खतरे से बचाव होगा।

2. दूसरा, दांतों की सफाई

मुंह और दांतों की अच्छी तरह से देखभाल करना मसूड़ों की बीमारियों, दांतों की सड़न और मुंह से आने वाली बदबू को रोकने के लिए बेहद जरूरी है। हम जो भी खाते-पीते हैं, वह हमारे मुंह से ही पेट में जाता है। दांतों की खराब सेहत से मुंह में इंफेक्शन हो सकता है, जिससे रोगाणु हमारे हार्ट वॉल्व और दिमाग तक पहुंच सकते हैं। अपने दांतों को रोजाना दो बार, सुबह नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले साफ करना चाहिए। अपने दांतों के बीच के गैप्स की पतले धागे से सफाई (फ्लॉसिंग) रोज करनी चाहिए। हर 6 महीने में डेंटिस्ट से आपने दांतों का नियमित रूप से चेकअप कराना चाहिए। अपना ब्रश साफ और सूखे स्थान पर रखना कभी नहीं भूलना चाहिए और कुछ महीनों के बाद ब्रश बदल देना चाहिए।

3. तीसरा, अच्छी तरह से हाथों की सफाई करना:

दुनिया भर में छाई महामारी अपने साथ स्वस्थ रखने के कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी नियम लेकर आई है। हाथों को अच्छी तरह धोना उनमें सबसे प्रमुख है। हाथों में सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं। हम अनजाने में दिन में कई प्रदूषित सतहों, जैसे डोर नॉब, डेस्क समेत न जाने कितनी चीजों को छूते हैं। और इसके बाद बिना हाथ धोएं हम नाक, आंख, मुंह छू लेते हैं तो गंदे बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं इसलिए खाने से पहले, खाना बनाने से पहले, शौचालय जाने के बाद, खांसने-छींकने और पालतू पशुओं की देखभाल के बाद हाथों को अच्छी तरह जरूर धोएं। 

4. चौथा, नाखूनों की पर्याप्त साफ-सफाई: आपके नाखून आपकी व्यक्तिगत सेहत और देखभाल में काफी कारगर भूमिका निभाते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके हाथों और पैर की उंगलियों के नाखून अच्छी तरह से कटे हो और अच्छी हालत में हों। इससे आपको नाखूनों के किनारे की त्वचा के छिलके जैसे अलग होने की स्थिति, हैंगनेल्स का सामना नहीं करना पड़ेगा और हाथों और पैरों की उंगलियों में संक्रमण नहीं होगा। पैरों की सफाई न होने से आपके पैरों मे संक्रमण, एथलीट फुट, हो सकता है। 

(Reetesh Dhingra, co-founder, WiZ Care से बातचीत पर आधारित)