Move to Jagran APP

लीन मसल्स पाने के लिए वर्कआउट के साथ Whey Protein का भी लें सहारा, जानिए क्यों होता है फायदेमंद

अट्रैक्टिव शेप और लीन मसल्स की चाहत में आज कई बेहतर से बेहतर व्हे प्रोटीन पाउडर (Whey Protein Protein) की तलाश में रहते हैं लेकिन अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेना सही नहीं मानते हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक इसके सेवन से कई बेमिसाल फायदे देखने को मिलते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 28 Jun 2024 09:34 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 09:34 PM (IST)
मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ सेहत को ये शानदार फायदे भी पहुंचाता है Whey Protein

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। जिम में पसीना बहाने के साथ-साथ अगर आप डाइट में व्हे प्रोटीन (Whey Protein) को भी शामिल कर लेते हैं, तो इससे शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के दो रास्ते हैं, पहला नेचुरल तरीके से खानपान के द्वारा और दूसरा सप्लीमेंट्स के जरिए। वैसे तो जिम जाने वाले लोग ही प्रोटीन सप्लीमेंट्स ज्यादा लेते हैं, लेकिन कई लोग इससे कतराते भी हैं। ऐसे में, आज हम आपको व्हे प्रोटीन के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मसल्स रिकवरी के साथ-साथ और भी कई प्रकार से फायदेमंद साबित होता है।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस दूर करे

शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में भी व्हे प्रोटीन काफी कारगर माना जाता है। बता दें, इसमें एक खास ग्लूटाथियोन एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो शरीर में अमीनो एसिड के स्तर के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। इस वजह से भी व्हे प्रोटीन लेना फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें- रोजाना 30 मिनट पैदल चलने से दिल की बीमारियां रहती हैं दूर, सेहत को मिलते हैं और भी कई फायदे

वेट लॉस में फायदेमंद

वजन घटाने के लिहाज से भी सबसे डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बेहद जरूरी होता है। यह शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है। मांसपेशियों को मजबूत बनाने और वेट को बैलेंस करने के लिए भी इसके सेवन से काफी फायदा देखने को मिलता है। कई स्टडीज में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद साबित होता है। स्टडीज बताती हैं कि व्हे प्रोटीन के सेवन से इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है। ऐसे में, प्रोटीन के अन्य सोर्स के मुकाबले इसे डाइट में शामिल करना ज्यादा बेहतर माना गया है।

इन्फ्लेमेशन कम करे

बॉडी में इन्फ्लेमेशन के कारण पाचन तंत्र से जुड़ी कई तरह की परेशानियां पैदा होती हैं। कोलाइटिस और क्रोहन्स डिजीज जैसी बीमारियों में भी व्हे प्रोटीन का सेवन बढ़िया माना जाता है। ऐसे में, अगर आप भी अपने पाचन तंत्र को बूस्ट करना चाहते हैं, तो डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं। नेचुरल तरीके से इन्फ्लेमेशन को घटाने का भी यह एक बढ़िया तरीका है।

यह भी पढ़ें- रोजाना खजूर खाने से दूर हो जाएंगी ये परेशानियां, सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Image Source: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.