Move to Jagran APP

Toilet Seat: क्या टॉयलेट लिड बंद कर फ्लश करने से नहीं फैलते जर्म्स, स्टडी में सामने आई सच्चाई

हाल ही में एक स्टडी में यह पता करने की कोशिश करने की कोशिश की गई है कि क्या टॉयलेट लिड बंद करके फ्लश करने से जर्म्स कम फैलते हैं। इस स्टडी में सामने आए निष्कर्ष के बाद खुद को टॉयलेट सीट से फैलने वाले इन्फेक्शन से बचाया जा सकता है और कैसे आप जर्म्स को फैलने से रोक सकते हैं। जानें क्या पाया गया इस स्टडी में।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 27 Jan 2024 12:20 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 12:20 PM (IST)
टॉयलेट लिड बंद करके फ्लश करने से भी फैल सकते हैं किटाणु

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Toilet Seat: पब्लिक टॉयलेट्स का इस्तेमाल करते समय, सबेस बड़ा सवाल हमारे मन में यह आता है कि क्या टॉयलेट सीट साफ है। ऐसा कहा जाता है कि टॉयलेट की सीट फ्लश करते समय लिड बंद करके रखने से जर्म्स बाहर नहीं फैलते और सारे किटाणु आपकी टॉयलेट बाउल में ही रहते हैं और आस-पास की जगह, जैसे- फर्श, सिंक आदि तक नहीं फैलते हैं, लेकिन हाल ही में एक स्टडी सामने आई है, जिसके बाद यह कहना मुश्किल हो गया है कि टॉयलेट लिड बंद करने से कोई फायदा होता भी है या नहीं।

यह स्टडी, अमेरिक जर्नल ऑफ इन्फेक्शन कंट्रोल में पब्लिश हुई स्टडी में पाया गया है कि फ्लश करने से पहले टॉयलेट लिड बंद करने के बावजूद भी टॉयलेट सीट के आस-पास का एरिया कंंटैमिनेट होता ही है। लिड बंद करने से, जर्म्स स्प्रेड होने से रोकने में कोई खास फर्क नहीं पड़ता।]

यह भी पढ़ें: मां के दूध से नहीं हो पाती है इस विटामिन की कमी दूर, जानें नवजात के लिए क्यों जरूरी है विटामिन-डी

क्या पाया गया स्टडी में? 

यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना एंड रेकिट्ट बेंकिसर के शोधकर्ताओं ने बताया कि टॉयलेट लिड बंद करने के बाद सुक्ष्म वायरल पार्टिकल्स लिड बंद होने के बाद भी आस-पास के एरिया में फैल सकते हैं। इस स्टडी के लिए एक घर के टॉयलेट और ऑफिस के टॉयलेट को टेस्ट किया गया। इस स्टडी के लिए उन्होंने एक वायरस टॉयलेट सीट में डाला, जो इंसानों को इन्फेक्ट नहीं कर पाता, और फ्लश किया गया। एक मिनट के बाद स्पंज की मदद से टॉयलेट की सतहों को साफ किया गया, जिसमें इसके आस-पास की दीवारें भी शामिल थीं।

इस रिसर्च में पाया गया कि टॉयलेट लिड बंद रखने या खुला रखने से, बाथरूम की सतहों पर पाए गए वायरस की संख्या में कोई खास अंतर नहीं था। इन वायरस को साफ करने के लिए केवल डिसइंफेक्टेंट और ब्रश के इस्तेमाल से ही टॉयलेट सीट को जर्म फ्री रख सकते हैं। इसलिए इस स्टडी से यह समझा जा सकता है कि टॉयलेट की सीट को नियमित तौर पर डिसइंफेक्ट करना जरूरी है, ताकि इन्फेक्शन का खतरा कम रहे।

ऐसे करें इन्फेक्शन के खतरे को कम...

टॉयलेट सीट पर जर्म्स की वजह से इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए बाथरूम जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान-

  • साथ ही, टॉयलेट के इस्तेमाल के बाद हमेशा फ्लश करें और टीशू की मदद से टॉयलेट सीट को पोछें।
  • इसके अलावा, बाथरूम में रखे डस्टबिन को हमेशा ढक कर रखें और टॉयलेट के आस-पास के एरिया को भी रोज साफ करें।
  • अगर आप पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे- ऑफिस या मेट्रो के रेस्टरूम आदि, तो हमेशा पहले डिसइन्फेक्टेंट करें।
  • टॉयलेट स्प्रे या सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इससे इन्फेक्शन का खतरा कम होता है। हमेशा टॉयलेट के इस्तेमाल के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं।

यह भी पढ़ें: रखना चाहते हैं अपने दिल को दुरुस्त, तो जानें गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.