Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए टमाटर, आज ही करें इन्हें डाइट से बाहर

सब्जी से लेकर सलाद तक लोग टमाटर को कई तरीकों से डाइट का हिस्सा बनाते हैं। बीते कुछ समय से टमाटर के भाव तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में महंगाई की वजह से लोग इनसे परहेज करने लगे हैं। अगर आप बढ़ते दामों की वजह से इनसे दूरी बना रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में जिसमें आपको टमाटर नहीं खाना चाहिए।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 21 Jul 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
इन समस्याओं में भूलकर भी न करें टमाटर का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tomato Side Effects: टमाटर भारतीय रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों में से एक है। लगभग हर सब्जी को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह सेहत को कई सारे फायदे भी पहुंचाता है। हालांकि, बीते कुछ समय से लगातार बढ़ रहे टमाटर के दामों की वजह से अब लोगों ने इससे दूरी बना ली है। इन दिनों टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, जिसकी वजह से लोग अब इन्हें खरीदने और इनके इस्तेमाल से परहेज करने लगे हैं।

अगर आप सिर्फ महंगे होने की वजह से टमाटर से दूरी बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे और कारण बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से भी आपका इनसे दूरी बनानी चाहिए। दरअसल, सेहत के लिए गुणकारी टमाटर कई समस्याओं में हानिकारक साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इन लोगों के लिए नुकसानदायक है टमाटर-

डायरिया

टमाटर खाने से कई लोगों को डायरिया की समस्या हो सकती है। दरअसल, इसमें मौजूद साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया डायरिया की वजह बन सकता है। खासतौर पर अगर टमाटर ठीक से पका नहीं है, तो यह समस्या बढ़ सकती है।

गुर्दे की पथरी

टमाटर में ऑक्सालेट होता है, जो कुछ लोगों में किडनी स्टोन का कारण बन सकता है। अगर आपको गुर्दे की पथरी होने का खतरा है, तो आपको टमाटर का सेवन सीमित करना चाहिए।

एसिडिटी

टमाटर एसिडिक होते हैं, इसलिए वे कुछ लोगों के लिए सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकते हैं। अगर आपका पेट संवेदनशील है, तो आपको टमाटर दूरी बनानी चाहिए या उन्हें कम मात्रा में खाना चाहिए।

एलर्जी

कुछ लोगों को टमाटर से एलर्जी हो सकती है। टमाटर से होने वाली एलर्जी के लक्षणों में पित्त, सूजन और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकते हैं। यदि आपको टमाटर खाने से कोई समस्या नजर आ रही है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

जोड़ों का दर्द

अगर आपको जोड़ों का दर्द है, तो भी आपको टमाटर से दूरी बना लेनी चाहिए। दरअसल, कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि टमाटर खाने से जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है। हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik