Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tomato Ketchup Side Effects: क्या आप भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से डालते हैं केचअप, तो हो जाएं सावधान

Tomato Ketchup Side Effects टोमैटो केचअप वैसे तो खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं लेकिन इनके बहुत ज्यादा सेवन से सेहत को कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं। अगर नहीं पता तो आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 14 Apr 2023 10:53 AM (IST)
Hero Image
Tomato Ketchup Side Effects: टोमैटो केचअप के बहुत ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tomato Ketchup Side Effects: हमारे यहां लोग बर्गर के साथ ही नहीं पराठे, पैटीज़, चाट, पकौड़े, समोसे और तो और सैलेड में भी टोमैटो केचअप डालकर खाते हैं। कई बार बच्चे खाना- खाने में बहुत नखरे करते हैं तो पेरेंट्स उन्हें रोटी-पराठे में टोमैटो केचअप लगाकर दे देते हैं जिसे वो मजे से खा लेते हैं। नो डाउट टोमैटो केचअप से खाने का स्वाद बढ़ा जाता है, लेकिन क्या आप इससे सेहत को होने वाले नुकसान को लेकर वाकिफ हैं? अगर नहीं, तो जान लें यहां।

टोमैटो केचअप के नुकसानदायक

टोमौटे केचअप बहुत ज्यादा खाने से बॉडी में सोडियम और शुगर इन दोनों का ही लेवल बढ़ जाता है। जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। 

अन्य नुकसान

1. टोमेटो केचअप को बनाने में कई तरह केमिकल्स और प्रिजरवेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिस वजह से मोटापा बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक की समस्याएं हो सकती हैं।

2. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, टोमैटो केचअप में शुगर भी शामिल होता है। तो ये भी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता।

3.  जैसा कि ऊपर बताया इसमें नमक की मात्रा होती है, जो हर एक चीज़ का स्वाद बढ़ाने के लिए अगर आप भी बहुत ज्यादा करते हैं इसका सेवन, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है।

4. टोमैटो केचप एसिडिक फूड होता है। जिससे एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है।

5. टोमैटो केचप बनाने की प्रक्रिया में जिस तरह से टमाटर का इस्तेमाल होता है उसमें टमाटर के सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, तो उसे खाने से वैसे भी शरीर को किसी तरह के फायदे नहीं मिलते। 

6. एक रिपोर्ट के अनुसार, टौमेटो केचप में किसी भी तरह के मिनरल्स, प्रोटीन व फाइबर नहीं होते हैं। साथ ही शुगर और सोडियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है, तो इससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। इसमें पका हुआ लाइकोपीन पाया जाता है, जो शरीर आसानी से पचा नहीं पाता, तो ये भी सेहत केे लिए अच्छा नहीं। 

Pic credit- freepik