Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arhar Dal Benefits: इन वजहों से आपको रोजाना खानी चाहिए अरहर की दाल

दालें प्रोटीन का खजाना होती हैं और वेजिटेरियन्स को तो खासतौर से दाल खाने की सलाद दी जाती है। चना मूंग मसूर अरहर जैसी और भी कई दालें हैं जो भारतीय खानपान का अहम हिस्सा हैं लेकिन अरहर दाल ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती है। रोजाना इसकी थोड़ी सी ही मात्रा काफी है कई सारी समस्याएं दूर करने में असरदार।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 07 May 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
Arhar Dal Benefits: रोजाना अरहर दाल खाने से मिलते हैं सेहत को ये सारे लाभ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Arhar Dal Benefits: दाल प्रोटीन के अच्छे स्त्रोतों में से एक मानी जाती है। रोजाना इन्हें खाने से सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, बल्कि और भी कई न्यूट्रिशन की पूर्ति की जा सकती है। वैसे तो मूंग, मसूर, चना दाल जैसी कई दालें हमारे खानपान का स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं, लेकिन एक दाल है, जो हर किसी की पसंदीदा है और मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाती है और वो है अरहर दाल। 

अरहर दाल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, मैंगनीज, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं। अरहर की दाल को पीली दाल या फिर तुअर दाल भी कहते हैं। आइए जानते हैं अरहर दाल खाने से सेहत को कौन- कौन से फायदे होते हैं।

1. अरहर की दाल में अच्छी-खासी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी न्यूट्रिशन है। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो प्रोटीन की पूर्ति के लिए इस दाल अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

2. अरहर दाल में कई तरह के मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने तक में मददगार होते हैं। साथ ही शरीर को एनर्जी देने का भी काम करते हैं।

3. अरहर की दाल में प्रोटीन के साथ फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे ओवरइटिंग से बचा जा सकता है और वेट को कंट्रोल किया जा सकता है। 

4. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में किसी भी तरह के न्यूट्रिशन की कमी बच्चे की हेल्थ को भी प्रभावित कर सकती है। ऐसे में खानपान पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए तुअर दाल को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा। ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है साथ ही सेहत के लिए बेहद लाभकारी भी होता है। तुअर दाल में फोलिक एसिड के साथ ही कॉर्बोहाइड्रेट भी होता है। जो गर्भावस्था में जरूरी होता है।

ये भी पढ़ेंः- शुगर कंट्रोल करने से लेकर वेट लॉस तक, इन बीमारियों में फायदेमंद है चने की दाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik