Move to Jagran APP

Obesity से हैं परेशान? तो वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द दिखेगा असर

इन दिनों कई लोगों को ओबेसिटी की बीमारी से जूझना पड़ता है। इस प्रॉबल्म से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं और एक हेल्दी लाइफ की तरफ कदम रखना चाहते हैं। ऐसे ही कुछ टिप्स (4 Ways to Fight Obesity) के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलों करके आप ओबेसिटी से छुटकारा पा सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Mon, 13 May 2024 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2024 12:44 PM (IST)
ओबेसिटी दूर करने के उपाय। (Image Credit - Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 4 Ways To Fight With Obesity: ओबेसिटी एक पुरानी बीमारी है, जिसके होने के कई कारण होते हैं। यह बॉडी में ज्यादा फैट और कभी-कभी बैड हेल्थ की वजह से हो सकती है। बेशक, शरीर में चर्बी अपने आप में कोई बीमारी नहीं है। लेकिन, जब आपके शरीर में बहुत ज्यादा फैट हो, तो यह आपके शरीर में बीमारियों को न्योता दे सकता है। इससे आपकी सेहत समय के साथ और खराब हो सकती है। इसलिए समय रहते ओबेसिटी (Obesity) का इलाज करना बहुत जरूरी होता है।

अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव करके आप एक हेल्दी लाइफ की राह पर चल सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ हेल्थ टिप्स के बारे में आपको बताते हैं।

डाइट में सुधार

वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले अपने डाइट को सही करने की जरूरत होती है। कुछ लोगों को खाना कम करने या नाश्ते में कटौती करने से लाभ हो सकता है। दूसरों के लिए, वे कितना खाते हैं, इसके बजाय वे क्या खाते हैं, इसे बदलने से मदद मिल सकती है। ज्यादातर हरी सब्जियां खाने से लगभग सभी को फायदा हो सकता है। क्योंकि,  फल, सब्जियां, अनाज और फलियों में फैट कम और फाइबर और न्यूट्रीशन ज्यादा होते हैं। साथ ही, इनमे कैलोरी भी कम होती है।

यह भी पढ़ें -  World Obesity Day: भारत में बढ़ रहे हैं मोटापे के मामले, जानें क्या है इस मेटाबॉलिक डिजीज की वजह

एक्सरसाइज करें

सभी ने सुना है कि वजन घटाने और वजन बनाए रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों जरूरी हैं। लेकिन, एक्सरसाइज का मतलब जिम जाना नहीं है। वजन घटाने के लिए मिडियम स्पीड से चलना सबसे अच्छा माना जाता है। एक्सपर्ट्स हफ्ते में में पांच दिन सिर्फ 30 मिनट चलने के लिए एडवाइस करते हैं।

थेरेपी

थेरेपी जैसे तरीके आपके वजन घटाने के सफर में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। ये तरीके आपको पॉजिटिविटी देते हैं। ये स्ट्रेस को मैनेज करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी में पॉजिटिव रहेंगे, तो आपको अपनी मेहनत का फल भी पॉजिटिव ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें -  Obesity: इससे पहले मोटापा बनाए आपको अपना शिकार, खान-पान की आदतों में करें ये जरूरी बदलाव

वजन घटाने की सर्जरी

अगर आपको थर्ड स्टेज ओबेसिटी है, तो बेरिएट्रिक सर्जरी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वजन घटाने के लिए सर्जरी एक समाधान है। सभी बेरिएट्रिक सर्जरी प्रोसेस आपके डाइजेशन को किसी न किसी तरह से बदल देती हैं। ये सर्जरी आपके खाने की कैलोरी नंबर को कम देती है। इस सर्जरी से आपके डाइजेशन और भूख पर भी फर्क पड़ता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.