Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri के व्रत में जरूर खाएं ये 5 चीजें, दिनभर महसूस नहीं होगी थकान और कमजोरी

आश्विन माह के शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) में अगर आप भी मां दुर्गा की उपासना के लिए व्रत रखने जा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों (Energy Boosting Foods For Navratri) के बारे में बताएंगे जिन्हें व्रत के दौरान खाने से आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 01 Oct 2024 05:32 PM (IST)
Hero Image
Shardiya Navratri के व्रत में आपको दिनभर एनर्जेटिक रखेंगी 5 चीजें, जरूर करें डाइट में शामिल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) का त्योहार हिंदू धर्म में काफी मायने रखता है। इस दौरान लोग देवी मां की आराधना करते हैं और व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान सही खान-पान का ध्यान न रखने पर दिनभर थकान और कमजोरी से परेशान रहना पड़ता है, ऐसे में अगर आप भी डाइट (Navratri Diet) में शामिल करने के लिए कुछ ऐसी चीजें ढूंढ रहे हैं जिन्हें खाने से ज्यादा भूख भी न लगे और आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहें, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आइए जानें।

साबूदाना

साबूदाना न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है। इसके ग्लूटन फ्री होने के कारण यह सीलिएक रोगियों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। ऐसे में, नवरात्र के व्रत में साबूदाने की खिचड़ी या खीर को अपनी डाइट में शामिल करने से पीछे बिल्कुल न हटें क्योंकि यह आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है।

मखाना

नवरात्र के व्रत में आपको अपनी डाइट में मखाना भी जरूर शामिल करना चाहिए। यह कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉसफोरस जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों का खजाना होता है। इसे खाने से न सिर्फ आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है बल्कि एनर्जी का लेवल भी डाउन नहीं होता है। आप इसे यूं ही देसी घी में रोस्ट करके खा सकते हैं या फिर इसकी मदद से कई तरह के स्नैक्स भी तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- साल में दो बार क्यों मनाए जाते हैं नवरात्र, प्रकृति भी करती है माता रानी का स्वागत

विटामिन-सी रिच फ्रूट्स

व्रत के दौरान विटामिन सी से भरपूर फल जैसे किवी और संतरा खाना भी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। इन फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड शरीर में विटामिन सी के अब्जॉर्बशन में मदद करता है। इसलिए, नवरात्र के व्रत में इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें।

हरी सब्जियां

नवरात्र व्रत के दौरान हरी सब्जियां आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती हैं। इनमें मौजूद आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स न सिर्फ आपके शरीर को हेल्दी रखते हैं बल्कि आपको एनर्जेटिक भी बनाते हैं। हरी सब्जियों को आप अलग-अलग तरीकों से पकाकर स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं। ये न केवल आपके शरीर को पोषण देंगे बल्कि आपको बेहद स्वादिष्ट भी लगेंगे।

ड्राई फ्रूट्स

व्रत के खानपान में सूखे मेवे भी जरूर शामिल करने चाहिए। इनमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन मौजूद होता है, जिससे आपको भरपूर एनर्जी मिलती है। ड्राई फ्रूट्स में मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। आप चाहें, तो इसे देसी घी में रोस्ट करके या फिर अलग-अलग डिशेज में शामिल करके थकान और कमजोरी को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Shardiya Navratri में 9 दिन धारण करें इन रंगों के वस्त्र, बुरी शक्तियों से मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।