Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes की बीमारी में वरदान से कम नहीं ये 5 फूड्स, रोजाना खाने से ब्लड शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों को लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप भी इससे पीड़ित हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Superfoods For Diabetes) के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है। आइए बिना देर किए जानते हैं ऐसे 5 फूड्स (Diabetes-Friendly Foods) के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 05 Oct 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
Superfoods For Diabetes: डायबिटीज में बेहद फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Superfoods For Diabetes: आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। खराब खान-पान, कम फिजिकल एक्टिविटी और स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल इसके मुख्य कारण हैं। अगर आपके परिवार में किसी को डायबिटीज है या फिर आप खुद इस बीमारी से जूझ रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, यहां हम ऐसे 5 फूड्स (Best Foods For Diabetics) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर के स्तर को काबू में किया जा सकता है और साथ ही शरीर में भी कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।

करेला

क्या आप जानते हैं कि कड़वा होने के बावजूद करेला आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है? जी हां, करेले में मौजूद कुछ तत्वों के कारण, यह शरीर में इंसुलिन की तरह काम करता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। ऐसे में, डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

नीम

आयुर्वेद में नीम को सदियों से कई बीमारियों के लिए एक अचूक औषधि माना गया है। कई शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि नीम डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका जूस पीने से आपको ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा यह शरीर की इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है, जो डायबिटीज में काफी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- एक महीने तक चीनी नहीं खाएंगे आप, तो हैरान कर देंगे शरीर में होने वाले 5 बदलाव

आंवला

डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवले का सेवन भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसके अलावा आंवले में पाए जाने वाले कुछ तत्व ब्लड शुगर के स्तर को काबू में रखने में भी मदद करते हैं। इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट्स आपको फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी काफी मदद करते हैं।

दालचीनी

दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं, बल्कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक घरेलू उपचार भी है। इसमें पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह सेल्स की इंसुलिन को लेकर सेंसिटिविटी को भी बढ़ाती है, जिससे शरीर ब्लड में शुगर को ज्यादा प्रभावी ढंग से इस्तेमाल में ला पाता है। यह दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकती है जो अक्सर डायबिटीज से जुड़ी होती हैं।

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाता है। डाइट में इन बीजों को शामिल करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप बार-बार खाने की इच्छा महसूस नहीं करते। इसके अलावा, अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही अलसी के बीजों में पाए जाने वाले लिग्नैन्स इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं जिससे शरीर इंसुलिन को ज्यादा प्रभावी ढंग से उपयोग कर पाता है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज Shardiya Navratri 2024 में रखने जा रहे हैं व्रत, तो जानें इस दौरान क्या करें और क्या नहीं

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।