Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गेहूं की जगह खाएं इन 5 तरह के आटे की रोटियां, तेजी से घटेगा वजन, अंदर हो जाएगी लटकती तोंद

क्या आप गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं और सोचते हैं कि वजन क्यों नहीं कम हो रहा तो आपको बता दें कि रिफाइन्ड गेहूं का आटा सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होता और न इससे वजन कम होता है। इसकी जगह आप कुछ खास तरह के आटे ( Weight loss flour alternatives) की रोटियां खा सकते हैं जिनसे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 09 Aug 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
वजन कम करने के लिए गेहूं नहीं इन 5 तरह के आटे की खाएं रोटियां (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lose weight with Wheat flour alternatives: क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के रास्ते में सबसे बड़ा रोड़ा आपकी खान-पान की आदते हैं। आप रोज क्या खाते हैं, उसका असर आपकी वेट लॉस जर्नी पर भी पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप खाने-पीने की चीजों का हेल्दी विकल्प (Wheat-free Grains) चुनें। ऐसी ही एक चीज है रोटी। आमतौर पर, हम गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं, लेकिन वेट लॉस के लिए इसकी जगह कुछ और हेल्दी आटे की रोटियां खाना (Wheat-free diet tips) आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

Wheat flour Alternatives

(Picture Courtesy: Freepik)

बाजरे की रोटी

बाजरे में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- मैग्नीशियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फोसफोरस आदि। इसके कारण इन्हें खाने से आपको पोषण मिलता है। साथ ही, फाइबर होने की वजह से इनसे लंबे समय तक पेट भरा रहता है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। इसे खाने से डायबिटीज कंट्रोल होता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इस वजह से बाजरे की रोटी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: बचपन में मोटापा बन सकता है कई गंभीर बीमारियों की वजह, इन तरीकों से करें बचाव

ओट्स की रोटी

ओट्स में फाइबर, प्रोटीन और बीटा ग्लूकन पाया जाता है। इन्हें खाने से आफकी सेहत को काफी फायदा मिलता है।और बीटा ग्लूकन पाया जाता है। फाइबर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, ये डायबिटीज कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है। इसलिए गेहूं की जगह ओट्स की रोटी खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

ज्वार की रोटी

ज्वार में फाइबर, मैग्नेशियम और प्रोटीन पाया जाता है। इसे खाने से काफी समय तक पेट भरा रहता है, क्योंकि फाइबर धीरे धीरे पचता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। इसके अलावा, ज्वार की रोटी खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है।

किनुआ की रोटी

किनुआ प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है। साथ ही, इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जिसके कारण पाचन बेहतर होता है और वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है। इसलिए डाइट में कीनुआ की रोटी को शामिल करना बहुत फायदेमंद है। इसे खाने से मांसपेशियां भी मजबूत होती है।

रागी की रोटी

रागी वेट लॉस के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन होते हैं, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और पाचन को भी फायदा मिलता है। इसके अलावा, इसे खाने से देर तक पेट भरा रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: ऑफिस चेयर पर बैठे-बैठे बढ़ रही है पेट की चर्बी, तो Chia Seeds की एक ड्रिंक से पाएं परफेक्ट फिगर