Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Care Tips: रोज की खराब आदतें बना सकती हैं हार्ट अटैक का शिकार, 5 तरीकों से रखें दिल का ख्याल

हार्ट डिजीज के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये समझना जरूरी है कि इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल का बड़ा योगदान हो सकता है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल (Health Care Tips) अपनाना बेहद जरूरी है। इस आर्टिकल में हम कुछ ही ऐसी बातों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जो दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। आइए जानें क्या हैं वो बातें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 30 Aug 2024 12:05 PM (IST)
Hero Image
इन आदतों को अपनाकर कहें हेल्दी हार्ट को 'हाय'! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Care Tips: हेल्दी हार्ट एक स्वस्थ जीवन का आधार है। ये ब्लड पंप करके शरीर के हर हिस्से तक ऑक्सीजन युक्त ब्लड पहुंचाता है और कार्बनडाइऑक्साइड वाले ब्लड को फेफड़ों तक पहुंचाने का काम करता है। इसलिए दिल का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है, नहीं तो जीवन की गाड़ी कभी भी ब्रेक लगा सकती है।

हालांकि, हमारी लाइफस्टाइल का हमारे हार्ट पर काफी गहरा असर पड़ता है। इसलिए खराब डाइट खाने और शारीरिक तौर पर कम एक्टिव रहने की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। युवाओं में तेजी से बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों के पीछे भी काफी हद तक खराब लाइफस्टाइल का हाथ है। इस आर्टिकल में हम उन बातों (Heart Health Tips) के बारे में जानेंगे, जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

heart disease

हेल्दी डाइट है हार्ट के लिए ईंधन

  • रंग-बिरंगे फल और सब्जियां खाएं- अपनी डाइट में अलग-अलग तरह के रंगीन फलों और सब्जियों को शामिल करें। इनमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी हैं।
  • साबुत अनाज- साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, ओट्स और क्विनोआ फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। ये हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।
  • दूध और मिल्क प्रोडक्ट- हार्ट हेल्थ के लिए कैल्शियम से भरपूर दूध और दही काफी जरूरी हैं।
  • हेल्दी फैट्स- हार्ट हेल्थ के लिए हेल्दी फैट्स बहुत जरूरी हैं। इसके लिए अखरोट, बादाम, चिया सीड्स और ऑलिव ऑयल हेल्दी फैट्स के अच्छे स्रोत हैं।
  • चीनी और नमक कम खाएं- ज्यादा चीनी और नमक खाने से हार्ट डिजीज का रिस्क बढ़ता है। इसलिए इन्हं सीमित मात्रा में ही खाएं।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी रोज करते हैं 10-12 घंटे काम, तो समझें कैसे दिल पर पड़ता है इसका असर?

हेल्दी हार्ट के लिए रोज करें एक्सरसाइज

  • एरोबिक एक्सरसाइज- हृदय की ताकत बढ़ाने के लिए कम से कम 30 मिनट मॉरड्रेट एरोबिक एक्सरसाइज जैसे चलना, तैराकी, साइकिलिंग या डांसिंग आदि करें। इससे दिल की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है।
  • स्ट्रेंथ ट्रेनिंग- हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करते हैं।
  • स्ट्रेचिंग- हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए योग, ताई ची या स्ट्रेचिंग करना फायदेमंद होता है।

स्ट्रेस मैनेजमेंट

  • स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकें- तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान, गहरी सांस लेना या गाने सुनना तनाव मददगार हो सकता है।
  • पूरी नींद लें- हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रात में कम से कम 7-9 घंटे की पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी तनाव और हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ा सकती है।

स्मोकिंग न करें

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए स्मोकिंग न करें। इसकी वजह से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही, इसके अलावा, स्मोकिंग की वजह से फेफड़ों और किडनी की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है।

नियमित चेकअप कराएं

दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए डॉक्टर से मिलकर नियमित जांच करवाएं, जिसमें ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल का लेवल और अन्य फैक्टर्स शामिल हैं।

heart disease

यह भी पढ़ें: वेट लॉस से लेकर दिल की बीमारियों से बचाने तक, रोजाना सीढ़ियां चढ़ने के हैं और भी कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।