Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुबले-पतले शरीर को देखकर अब नहीं चिढ़ाएंगे लोग! आज से ही खाएं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा हष्ट-पुष्ट शरीर

खूब खाने-पीने के बावजूद कई लोगों का शरीर सूखा और कमजोर ही रहता है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम बताएंगे ऐसी 5 चीजों के बारे में जिनके सेवन से तेजी से वजन को बढ़ाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 04 Jun 2024 11:40 PM (IST)
Hero Image
दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गलत खान-पान के कारण लोग सिर्फ ओवरवेट ही नहीं बल्कि अंडरवेट भी हो जाते हैं। जी हां, मोटापे की तरह दुबलापन (Underweight) भी एक बड़ी परेशानी है, जिसमें लाख कोशिशों के बावजूद वजन वजन नहीं बढ़ पाता है। ऐसे में चिपके हुए गाल, अंदर धंसी हुई छाती और शरीर से उभर रही पसलियां पर्सनैलिटी को खराब करके रख देती हैं। इसके अलावा शरीर तो कमजोर रहता ही है, साथ ही बढ़िया से बढ़िया कपड़े भी आपके ऊपर सूट नहीं करते हैं। इस कुपोषण की वजह चाहे जो हो, लेकिन आइए आज आपको ऐसी 5 चीजों (Weight Gain Diet) के बारे में बताते हैं, जिनके सेवन से तेजी से वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में दूध, मक्खन, दही, पनीर और घी इत्यादि को जरूर शामिल करना चाहिए। इन डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है और बोन हेल्थ भी दुरुस्त बन सकती है।

ड्राई फ्रूट्स

काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश और खजूर से भी वजन बढ़ाने में जादूई फायदे मिलते हैं। इन तमाम ड्राई फ्रूट्स को खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैलोरी और फैट मिलता है, साथ ही इनमें मौजूद पोषक तत्व आपको अंदरूनी ताकत देने का भी काम करते हैं, जिससे दुबलेपन से निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें- गर्मी में तरोताजा रहने के लिए आप भी पीते हैं गन्ने का जूस, तो जान लें ICMR की ये चेतावनी

एवोकाडो

एवोकाडो का सेवन करने से भी वजन तेजी से बढ़ाया जा सकता है। 100 ग्राम एवोकाडो में 17 ग्राम फाइबर, 30 ग्राम फैट और 365 कैलोरी मौजूद होती है, जो कि वेट गेन में काफी मदद करती है।

व्हे प्रोटीन

ऐसे लोग, जो खूब खाते-पीते हैं, लेकिन फिर भी वजन नहीं बढ़ पा रहा है, तो उनके लिए व्हे प्रोटीन का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह शरीर को अंदरूनी ताकत तो देता ही है, साथ ही इससे मसल्स ग्रोथ भी बढ़िया होती है।

आलू और स्टार्च वाले फूड्स

नाश्ते में आलू, ओट्स, मक्का, बीन्स और शकरकंदी को शामिल करने से वजन भी इजाफा देखने को मिल सकता है। बता दें, कि स्टार्च वाले इन फूड्स के सेवन से वेट गेन में तो काफी फायदा मिलता ही है, लेकिन साथ ही चूंकि यह फाइबर रिच भी होते हैं, तो ऐसे में आपकी गट हेल्थ के लिए भी नाश्ते में इन्हें खाना बेहतर माना जाता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में चावल से बनाएं ये 4 तरह की डिशेज, स्वाद ऐसा कि बार-बार होगा खाने का मन

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।