Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खराब पाचन से बिगड़ सकती है आपकी सेहत, 5 High-Fibre Foods से रखें गट हेल्थ का ख्याल

गट हेल्थ बिगड़ना यानी पूरी सेहत को नुकसान होना। इसलिए इसका ध्यान रखना जरूरी है। खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाने से गट हेल्थ को काफी फायदा मिल सकता है। इसलिए हमने ये जानने की कोशिश की कि किन फूड्स में हाई-फाइबर (High-Fibre Rich Foods) पाया जाता है जो आंतों की स्वास्थ्य को बेहतर बनाते में मदद करते हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 12 Sep 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
फाइबर से भरपूर इन फूड्स को करें डाइट में शामिल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gut Health Diet: अच्छी गट हेल्थ को बनाए रखना पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, क्योंकि यह पाचन, पोषक तत्वों के अवशोषण और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है। जीवनशैली से जुड़े कई फैक्टर्स के कारण, कई लोग पेट की समस्याओं जैसे सूजन, कब्ज और Irregular Bowel Syndrome (IBS) से जूझते हैं।

हालांकि, डाइट में हाई-फाइबर वाले फूड्स (High Fibre Rich Foods In India) को शामिल करने से गट हेल्थ में काफी सुधार हो सकता है और इससे जुड़ी परेशानियों के लक्षणों को कम किया जा सकता है। फाइबर एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है, जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया, जो शॉर्ट-चेन फैटी एसिड का उत्पादन करते हैं, को पोषण देता है। ये पाचन में सुधार, पोषक तत्वों के अवशोषण में बढ़ोतरी, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और सूजन को कम करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं।

इसी वजह से अच्छी गट हेल्थ के लिए डाइट में हाई-फाइबर फूड्स (Fiber Enriched Foods) को शामिल करना बेहद जरूरी है। आइए नंदन गिजारे, (I2CAN के मैनेजिंग डायरेक्टर) से कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं, जिनमें फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें: पाचन से जुड़ी समस्या दूर करने के लिए 5 Gut Healthy Drinks

फाइबर से भरपूर फूड्स

  • दालें- दालें सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जिससे यह पेट के स्वास्थ्य में सुधार के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। एक कप पकी हुई दाल में लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है। दालें प्रीबायोटिक्स से भी भरपूर होती हैं, जो पेट में गुड बैक्टीरिया को पोषण देते हैं। आप सूप, स्टू या सलाद में दाल को आसानी से शामिल कर सकते हैं।
  • चिया सीड्स- चिया सीड्स फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं, एक औंस में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जिनके सूजनरोधी गुण हेल्दी गट्स को बढ़ावा देते हैं। चिया सीड्स को आसानी से स्मूदी, योगर्ट, या दलिया में मिलाकर खाया जा सकता है।
  • बेरीज- रसभरी, ब्लैकबेरी, और ब्लूबेरी जैसे बेरीज स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हाई फाइबर से भरपूर होते हैं। एक कप बेरीज में 8 ग्राम तक फाइबर होता है। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो पेट में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। लोग इन्हें स्नैक के रूप में खा सकते हैं या अपने सुबह के सीरियल या योगर्ट में मिला सकते हैं।
  • ब्रोकली- ब्रोकली फाइबर से भरपूर सब्जी है, जिसमें विटामिन-सी, विटामिन-के, और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। एक कप पकी हुई ब्रोकली में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है। ब्रोकली में फाइबर हेल्दी गट को सपोर्ट करता है और एक हेल्दी गट माइक्रोबायोम बनाने में मदद करता है। खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए नियमित रूप से भाप में पकी या भुनी हुई ब्रोकली खाएं।
  • बादाम- बादाम फाइबर का एक पौष्टिक स्रोत है, एक औंस में लगभग 3.5 ग्राम फाइबर होता है। यह हेल्दी फैट्स और प्रोटीन भी प्रदान करता है, जिससे यह पेट को भरा हुआ रखता है और गट हेल्थ के लिहाज से भी हेल्दी स्नै बन जाता है।

हाई-फाइबर फूड आइटम्स को नियमित रूप से खाने से स्वास्थ्य में सुधार और पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। नियमित एक्सरसाइज करने और भरपूर पानी पीने के साथ हेल्दी डाइट लेने से भी पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है।

यह भी पढ़ें: ब्लोटिंग और कब्ज न कर रखा है परेशान? तो रोज करें सिर्फ ये 3 योगासन और पाएं तुरंत आराम