Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sharp Brain के लिए रोजाना खाएं ये 5 सीड्स, नहीं होगी भूलने की बीमारी!

अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल का असर हमारी ब्रेन हेल्थ पर भी पड़ता है। ऐसे में देखने को मिलता है कि उम्र से पहले ही लोग रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातें भी भूलने लगते हैं। ऐसे में आइए 22 जुलाई को मनाए जा रहे World Brain Day के मौके पर जानते हैं कुछ ऐसे सीड्स (Brain Booster Seeds) के बारे में जिनके सेवन से दिमाग को शार्प बनाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 22 Jul 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
तेज दिमाग के लिए रोजाना खाएं ये 5 सीड्स (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कमजोर याददाश्त के कारण लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तेज दिमाग तो हर किसी की चाहत है, लेकिन इसके लिए सही खानपान (Superfoods For Brain) के बारे में कम ही लोग जानते हैं। अगर आपको भी अपने डेली रूटीन में कमजोर हो रही याददाश्त से जुड़े लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। दुनियाभर में 22 जुलाई को मनाए जा रहे विश्व मस्तिष्क दिवस (World Brain Day) के मौके पर यहां हम आपको कुछ ऐसे सीड्स (Memory Booster Seeds) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप याददाश्त को मजबूत बना सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

हेल्दी और शार्प ब्रेन के लिए सूरजमुखी के बीजों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इन्हें खाने से कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है और विटामिन ई का बेहतरीन सोर्स होने के कारण यह दिमाग के विकास में भी काफी मददगार होते हैं।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे कई खास पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज भी दिमागी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। इनमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर करने का काम करता है। तनाव, डिप्रेशन या माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों को भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- रोजाना भिगोकर खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, आईंस्टाइन की तरह दौड़ेगा दिमाग

अलसी के बीज (Flaxseed)

दिमागी सेहत के लिए अलसी के बीज भी बेहद फायदेमंद होते हैं। आप इन्हें डाइट में शामिल करके शरीर की कई जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं। फाइबर और ओमेगा 3 फैट के कारण यह मस्तिष्क के विकास में भी तेजी लाने का काम करते हैं। इसके साथ ही गट हेल्थ के लिए भी इन्हें काफी बेहतर माना जाता है।

चिया सीड्स (Chia Seeds)

डेली डाइट में चिया सीड्स को शामिल करने से भी याददाश्त को तेज किया जा सकता है। इन बीजों में पाया जाने वाला अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) ब्रेन हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। इसके साथ ही यह आपको पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर भी रखते हैं।

हेम्प सीड्स (Hemp Seeds)

दिमाग को शार्प और हेल्दी बनाने के लिए आपको हेम्प सीड्स का सेवन भी जरूर करना चाहिए। ओमेगा फैट के साथ-साथ यह विटामिन ई और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। इन्हें डाइट का हिस्सा बनाने से ब्रेन हेल्थ और न्यूरोट्रांसमीटर कार्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- स्ट्रोक के लक्षणों की समय से पहचान बचा सकता है कई गंभीर स्थितियों से

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।