Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लौंग के तेल में छिपा है सेहत का लाजवाब खजाना, ये 5 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

खानपान में लौंग का इस्तेमाल तो सभी करते हैं लेकिन आज हम आपको इसके तेल से होने वाले कुछ ऐसे शानदार फायदे (Clove Oil Benefits) बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप सचमुच हैरान रह जाएंगे। इसकी मदद से शरीर की कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। चाहे फिर सिर दर्द की बात हो या फिर इम्युनिटी को बूस्ट करना हो। आइए जानें इसके लाजवाब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 07 Jun 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर समेत इन 5 समस्याओं में फायदेमंद है लौंग का तेल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लौंग का इस्तेमाल सदियों से खानपान में किया जा रहा है। क्या आप जानते हैं कि इसका तेल शारीरिक कमजोरी को दूर करने से लेकर पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाने और दांतों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद असरदार साबित होता है? जी हां, आज हम आपको बताएंगे, कि कैसे यह किस प्रकार से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (Clove Oil Benefits) साबित हो सकता है।

दांतों-मसूड़ों को रखे हेल्दी

दांतों-मसूड़ों के लिए लौंग को काफी गुणकारी माना जाता है। बता दें, इसके तेल से अगर आप दांतों-मसूड़ों की मालिश कर लेते हैं, तो इससे न सिर्फ मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि दांतों के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

इम्युनिटी बूस्ट करे

बदलते मौसम के साथ अक्सर इम्युनिटी वीक हो जाती है और हम वायरल इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में, आपको बता दें कि लौंग का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और डाइट में इसे शामिल करने से इम्युनिटी को बूस्ट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- आपको चौंका देंगे गर्मियों में ज्यादा अदरक खाने के ये 5 नुकसान!

सिरदर्द दूर करे

आप भी अक्सर सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो बता दें कि लौंग के तेल की मालिश इस मामले में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और जोड़ों या मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में भी बड़ी भूमिका निभा सकता है।

बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या

अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसमें भी लौंग का तेल काफी फायदेमंद होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिहाज से आप भी डॉक्टर की सलाह पर इसकी कुछ मात्रा डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इन्फेक्शन से दिलाए निजात

कीड़े-मकोड़े के काटने पर जब इन्फेक्शन हो जाता है या उस हिस्से पर सूजन आ जाती है, तो इससे छुटकारा दिलाने में भी लौंग का तेल बेहद गुणकारी है। घाव, कटी-फटी त्वचा और सूजन को ठीक करने में भी लौंग का तेल लगाने से फायदा मिलता है, लेकिन अगर आप इसे घाव पर लगा रहे हैं, तो नारियल के तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं।

यह भी पढ़ें- रोजाना पपीते के पत्तों का जूस पीने से होगा कई खतरनाक बीमारियों से बचाव, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।