Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी भी गिरा सकती है शरीर का ढांचा! बचने के लिए खाएं ये शाकाहारी फूड्स

अक्सर आपने सुना होगा कि मीट मछली ही प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत हैं लेकिन आपको बता दें कि कुछ प्लांट-बेस्ड फूड आइटम्स (Protein Rich Foods) भी प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इस आर्टिकल में हम इन्हीं फूड्स के बारे में जानेंगे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 05 Sep 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत हैं ये शाकाहारी फूड्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। प्रोटीन इंसान शरीर के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह कई शारीरिक कार्यों जैसे एनर्जी बनाने, हार्मोन रिलीज करने और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हर व्यक्ति की प्रोटीन की जरूरत अलग-अलग होती है, जो उनकी उम्र, वजन, और वो क्या-क्या एक्टिविटी करते हैं, इस पर निर्भर करता है। एक हेल्दी डाइट में अलग-अलग प्रोटीन स्रोतों (Protein Rich Foods) को शामिल करना जरूरी है, ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि शरीर को सभी जरूर अमीनो एसिड मिलें।

प्रोटीन की कमी शरीर के ढांचें को गिरा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें। आमतौर पर, प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत मांस, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स माने जाते हैं। लेकिन कई प्लांट बेस्ड फूड्स (Protein Rich Food For Vegetarians) भी प्रोटीन का बेहतर स्रोत हैं। आइए जानें किन प्लांट-बेस्ड फूड्स में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

यह भी पढ़ें: र्कआउट के बाद खाएं कुछ Protein-Rich Snacks, मांसपेशियां बनेगी मजबूत और दूर होगी थकान

प्रोटीन से भरपूर प्लांट-बेस्ड फूड्स

  • दालें- दालें, जैसे मूंग दाल, उड़द दाल, चना दाल, और मसूर दाल, प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। इनमें जरूरी अमीनो एसिड भी होते हैं, जो प्रोटीन के निर्माण के लिए आवश्यक होते हैं। दालों का सेवन सूप, करी, या सब्जी के रूप में किया जा सकता है।
  • सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट्स- सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट्स जैसे टोफू, टेम्पेह, और सोया मिल्क प्रोटीन के भरपूर होते हैं। सोयाबीन में सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, जिससे यह एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत बन जाता है। सोया प्रोडक्ट्स को अलग-अलग डिशेज में शामिल किया जा सकता है।
  • फलियां- फलियां, जैसे काली चना, राजमा, और छोले, प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इनमें भी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं। फलियों का इस्तेमाल सलाद, सैंडविच या करी में किया जा सकता है।
  • नट्स और बीज- नट्स और बीज जैसे बादाम, अखरोट, काजू, सूरजमुखी के बीज, और चिया सीड्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इनमें हेल्दी फैट्स और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। नट्स और बीज को स्नैक के रूप में या अलग-अलग डिशेज में शामिल किया जा सकता है।
  • साबुत अनाज- साबुत अनाज जैसे क्विनोआ, जौ और ओट्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इनमें फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इन्हें दलिया या सलाद में शामिल किया जा सकता है।
  • सब्जियां- कुछ सब्जियां भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती हैं, जैसे पालक, ब्रोकोली, मशरूम। इनमें फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। सब्जियों को सलाद, सूप, या करी की तरह खाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: रीर में Protein की कमी बताते हैं 5 संकेत, उठना-बैठना भी हो जाए बंद; इससे पहले आप हो जाएं सावधान!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।