Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन समस्याओं की वजह बन सकता है Covid-19 JN.1, सामने आए दो नए लक्षणों से हुआ खुलासा

कोरोना महामारी एक बार फिर लोगों को डराने लगी है। बीते महीने सामने आए इसके नए वेरिएंट ने दुनियाभर में लोगों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना जेएन.1 नामक कोविड-19 के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद से ही इसके मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसी बीच अब कोरोना के इस नए वेरिएंट के दो नए लक्षण सामने आए हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 04 Jan 2024 04:49 PM (IST)
Hero Image
सामने आए कोरोना जेएन.1 के दो नए लक्षण

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में कोहराम मचाने वाले कोरोना ने एक बार फिर लोगों की चिंता बढ़ा दी है। साल में अंत में सामने आए कोरोना के नए सब-वेरिएंट कोरोना जेएन.1 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों पर इसके मामले देखने को मिल रहे हैं। खुद भारत में भी कोविड जेएन.1 (Covid-19 JN.1) की एंट्री हो चुकी है। देश में अब तक इस नए स्ट्रेन के 150 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जिसने विभिन्न शहरों में खतरे की घंटी बजा दी है।

कोविड जेएन.1 ओमिक्रॉन का एक सब-वेरिएंट है और पिछले वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है, लेकिन अधिक गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनता है। इसके सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, सर्दी, सिरदर्द, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार, सांस लेने की समस्याएं आदि शामिल हैं। इसी बीच अब हाल ही में कोरोना के इस नए वेरिएंट के दो नए लक्षण सामने आए हैं, आइए जानते हैं क्या हैं ये दो लक्षण-

यह भी पढ़ें- सर्दियों में आपको हेल्दी रखेगा अखरोट, जानें इसे खाली पेट खाने के 5 बड़े फायदे

क्या है JN.1 और यह अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट से कैसे अलग है?

"जेएन.1 ओमिक्रॉन का एक सब-वेरिएंट है, जिसका मतलब है कि यह वर्तमान में पहले से ही मौजूद ओमिक्रॉन वेरिएंट से कुछ परिवर्तनों के साथ विकसित हुआ है। इसकी संक्रमण दर ओमिक्रॉन के अन्य वेरिएंट से काफी तेज है। इसका मतलब यह हुआ कि जिन लोगों तक यह पहुंच सकता है, उनकी संख्या ओमिक्रॉन की तुलना में बहुत अधिक है। खासकर सर्दियों में जब वातावरण में नमी होती है, हवा बहुत कम होती है, जो नम बूंदों को हवा में लटकने देती है, जिससे किसी व्यक्ति के संक्रमण के संपर्क में आने का समय बढ़ जाता है।

जेएन.1 के लक्षण

बात करें लक्षणों की तो अब तक सामने आए कोरोना के सभी वेरिएंट्स के लक्षण लगभग सामान्य ही थे। कोरोना के विभिन्न वेरिएंट की गंभीरता अलग-अलग है और वर्तमान में इसके सामान्य लक्षणों में खांसी, नाक बहना, गले में खराश, शरीर में दर्द और बुखार शामिल हैं, जो उच्च श्रेणी के हो सकते हैं। कुछ मामलों में सिरदर्द की भी शिकायत की देखने को मिली है।

वहीं, अगर बात जेएन.1 कोविड वेरिएंट के गंभीर लक्षण की, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है, तो उनमें बुखार, बहती नाक, गले में खराश, सिरदर्द और कुछ मामलों में, पेट में ऐंठन या दस्त जैसी हल्की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शामिल हैं। कुछ मरीजों को सांस लेने में कठिनाई का भी अनुभव हो सकता है। हालांकि, यूके के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने इसके दो अतिरिक्त लक्षण उजागर किए हैं, जिसमें सोने में परेशानी और एंग्जायटी शामिल हैं।

कोरोना से ऐसे करें बचाव

  • भीड़-भाड़ वाली जगहों, बंद या सीमित स्थानों पर मास्क पहनें।
  • जितना ​​संभव हो सके दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
  • घर और अपने आसापास के वेंटिलेशन में सुधार करें।
  • खांसते और छींकते समय अपनी नाक और मुंह को अच्छे से ढकें।
  • अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से साफ करें। आप चाहें तो हैंड सैनिटाइडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कोविड-19 और इन्फ्लूएंजा के खिलाफ वैक्सीन जरूर पूरी करें, खासकर अगर आप किसी गंभीर बीमारी के हाई रिस्क में हैं।
  • अगर आप बीमार हैं, तो बाहर जाने से बचें और खुद को अच्छे से आइसोलेट करें।
  • अगर आप कोविड​​​​-19 या इन्फ्लूएंजा के शिकार किसी व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, तो तुरंत टेस्ट करवाएं।

यह भी पढ़ें- दिल ही नहीं सेहत का भी ख्याल रखेंगे काले तिल, जानें सर्दियों में इसे खाने के 5 फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik