Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bleeding Gums: अगर आपके मसूड़ों से भी आता है खून, तो आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

Bleeding GumsBleeding Gumsअक्सर जब हम ब्रश करते है तो हमारे मसूड़ों से खून आने लगता है। ज्यादातर लोग मसूड़ों की इस समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपना कर आप इससे तुरंत राहत पा सकते हैं।

By Poonam MehtaEdited By: Updated: Thu, 07 Apr 2022 06:11 PM (IST)
Hero Image
Bleeding Gums:मसूड़ों से खून बहने की समस्या को ऐसे करें कम

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। Bleeding Gums: ब्रश करते वक्त कई लोगों के मसूड़ों से खून आने लगता है। इसके पीछे कई सारी वजह हो सकती हैं जैसे विटामिन-C की कमी, मसूड़ों में सूजन या ब्रश करते वक्त चोट लग जाना आदि। समय के साथ ये समस्या अब लोगों के बीच आम हो चुकी हैं, लोग अक्सर इसे नजरअंदाज कर देते हैं।

लेकिन सही समय पर इलाज न मिलने पर यह समस्या बीमारी का रूप ले लेती है। वहीं अगर मसूड़ों से हल्का खून निकल रहा हो तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना कर इससे तुरंत राहत पा सकते हैं।

विटामिन-C

विटामिन-C से भरपूर फूड्स का सेवन करें। यह आपकी इम्यूनिटी के साथ-साथ मसूड़ों की बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करेगा।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते है जो मसूड़ों की सूजन को दूर करने में सहायता होता है। सरसों के तेल में थोड़ा नमक मिलाएं व इस मिश्रण को मसूड़ों पर लगाएं। इसका इस्तेमाल करने से आपको जल्द ही संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है।

नमक के पानी से कुल्ला

नमक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। ये मसूड़ों में सूजन और खून आने जैसी समस्याओं को कम कर देते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं। आप इसका इस्तेमाल मसूड़ों की मालिश करने के लिए कर सकते हैं। ये मसूड़ों की सूजन को कम करता है।

दूध

कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जिसकी हमारे दांतों और मसूड़ों को खास जरूरत होती है। मसूड़ों से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के पीछे कैल्शियम की कमी होती है।

हल्दी

हल्दी एक औषधि है, यह कई तरह की बीमारियों का इलाज करती है जिनमें से एक मसूड़ों का दर्द भी है। हल्दी में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे मसूड़ों से सूजन, खून और कीटाणुओं की समस्या को दूर कर देते हैं।

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल एक एंटी इन्फ्लेमेटरी डिसइन्फेक्टेंट है जो कमजोर होते मसूड़ों का इलाज करके नए गम सेल्स बनाने में मदद करता है। इसकी सहायता ले कर आप अपना दर्द कई हद तक कम कर सकते हैं।

लौंग

लौंग दांतों और मसूड़ों पर एंटीसेप्टिक का काम करती है। अगर मसूड़ों से खून आ रहा है तो रुई की मदद से मसूड़ों में लौंग का तेल लगाएं और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा  दांतों में दर्द के दौरान भी आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा। 

Disclaimer: कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी या नुकसान का ख़तरा रहता है। इन चीज़ों को लगाने पर अगर जलन या दर्द महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।

pic credit: freepik