Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Detox Drinks: फेस्टिव सीजन के बाद करना चाहते हैं फुल बॉडी डिटॉक्स, तो ये 5 तरह की ड्रिंक्स होंगी मददगार

Detox Drinks देशभर में धूमधाम से गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। ऐसे में त्योहारों के आते ही पारंपरिक व्यंजनों ढेर सारी मिठाइयों मसालेदार भोजन और नमकीन का दौर भी शुरू हो जाता है। लगातार अलग-अलग तरह के भोजन की वजह से अक्सर ब्लोटिंग जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आप इन ड्रिंक्स की मदद से खुद को डिटॉक्स कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 11:36 AM (IST)
Hero Image
फुल बॉडी डिटॉक्स के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Detox Drinks: देशभर में इस समय गणेशोत्सव की धूम मची हुई है। सावन के बाद से ही हमारे यहां त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है। ऐसे में इस दौरान पारंपरिक व्यंजनों, ढेर सारी मिठाइयों, मसालेदार भोजन और नमकीन का दौर भी शुरू हो जाता है। हर दिन कुछ न कुछ तला-भुना और मसालेदार खाने की वजह से अक्सर पाचन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं।

साथ ही कई लोगों को त्योहारों के बाद पेट फूलने का एहसास होता है और हमारा वजन कुछ किलो बढ़ जाता है। ऐसे जरूरी है कि फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी को पूरी तरह से डिटॉक्स किया जाए, ताकि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाला जा सके। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में, जिसकी मदद से आप अपनी बॉडी डिटॉक्स कर तरोताजा और स्वस्थ महसूस करेंगे।

सेब दालचीनी डिटॉक्स वॉटर

यह एक शानदार मेटाबोलिज्म बूस्टर है, जो आपकी फुल बॉडी डिटॉक्स में मदद करेगा। सेब और दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- लिवर खराब होने पर शरीर में नजर आते हैं ये शुरुआती लक्षण, भूलकर भी न करें अनदेखा

जीरा पानी

कई पोषक तत्वों से भरपूर जीरे का पानी भी बॉडी डिटॉक्ट करने का एक बढ़िया विकल्प है। इसे पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है और इससे सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने, भूख कम करने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद मिलती है।

स्ट्रॉबेरी और नींबू

स्ट्रॉबेरी अपने बेहतरीन स्वाद के लिए कई लोगों की पसंदीदा होती है। यह सूजन को कम करने के साथ ही इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करती है। इसे पानी और नींबू के रस के साथ मिलाकर पीने से पाचन बेहतर होता है और पीएच स्तर को संतुलित करते हुए शरीर को साफ करने में भी मदद मिलती है।

धनिया पानी

अगर आप रोज सुबह खाली पेट धनिया पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं, तो वह आपके काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में जमा अतिरिक्त पानी बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देकर और लिवर हेल्दी बनाता है, जो शरीर में मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में मदद करता है।

खीरा, पुदीना, अदरक और नींबू का पानी

खीरा, पुदीना, अदरक और नींबू से बना यह एक शक्तिशाली डिटॉक्स ड्रिंक है। इसमें मौजूद विभिन्न सामग्रियां एक साथ मिलकर कई सारे फायदे पहुंचाती है। अदरक पाचन में सहायता कर पेट को साफ करती है। वहीं, नींबू आपके शरीर को अल्काइज करने में मदद करता है और पुदीना आपको सिस्टम को पूरी तरह से साफ करता है।

यह भी पढ़ें- पीरियड क्रैम्प्स हो या कब्ज की शिकायत, हर समस्या का रामबाण इलाज है अदरक का पानी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik