Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Seasonal Flu: सीजनल फ्लू ने मुश्किल कर दिया है रोजमर्रा का काम, तो इन हर्बल उपायों से पाएं जल्द आराम

सर्दियां आते ही सीजनल फ्लू (Seasonal Flu) के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होने लगती है। इस सीजन में कई लोग कमजोर इम्युनिटी की वजह से फ्लू का शिकार हो जाते हैं। इसकी वजह से अक्सर काफी परेशानियां होती है जो रोजमर्रा के काम करने में रुकावट बनते हैं। अगर आप भी इस मौसम सीजनल फ्लू से परेशान हैं तो इन हर्बल उपायों की मदद ले सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
सीजनल फ्लू ने कर दिया है परेशान, तो ये उपाय दिलाएंये राहत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Seasonal Flu: जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जा रही है, फ्लू यानी इन्फ्लूएंजा का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इस मौसम में अक्सर हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से कई संक्रमण और बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। फ्लू भी इन्हीं में से एक है, जो सर्दियों में होने वाली एक आम बीमारी है, जिसे ठीक होने में अक्सर कई दिन या हफ्ते भी लग सकते हैं। हर साल भारत में साल में दो बार फ्लू के ज्यादा मामले देखने को मिलते हैं। पहला जनवरी से मार्च तक और दूसरा मानसून के बाद के मौसम में।

यूं तो फ्लू एक आम समस्या है, लेकिन इसकी वजह से अक्सर रोजमर्रा के काम करने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में लोग अब फ्लू से राहत पाने के लिए हर्बल उपचार की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। अगर आप या आपके आसपास कोई फ्लू का शिकार है, तो इन हर्बल तरीकों से आराम पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में क्यों ट्रिगर होता है माइग्रेन, एक्सपर्ट से जानें इसकी वजह और बचाव के तरीके

शहद

शहद एक प्राकृतिक उपचार है, जिसका उपयोग लगभग हर भारतीय घर में किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपके शरीर को इन्फ्लूएंजा से लड़ने में मदद कर सकते हैं। शहद को गले की खराश को दूर करने के लिए भी जाना जाता है और इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

​तुलसी, काली मिर्च, और पिप्पली काढ़ा

अगर आप फ्लू से परेशान हैं, तो ​तुलसी, काली मिर्च, और पिप्पली काढ़ा आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। यह जड़ी-बूटियां एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती हैं, जो फ्लू या सामान्य सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसे पीने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

अदरक और हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक और हल्दी भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला सबसे लोकप्रिय हर्बल उपचार है। हाल के कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। हल्दी और अदरक दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में योगदान करते हैं। अगर आपको गले की खराश और मतली की समस्या है, तो अदरक इसमें काफी कारगर साबित होगा। वहीं, हल्दी में मौजूद कंपाउंड, करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो राहत देने में मदद करते हैं।

हर्बल चाय या काढ़ा

फ्लू से राहत पाने के लिए आप हर्बल चाय, जिसे आमतौर पर काढ़ा कहा जाता है, भी पी सकते हैं। यह आपके गले और साइनस को राहत देने में बहुत प्रभावी होता है। आप हर्बल चाय को सेहतमंद और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं। शहद के अलावा आप रॉयल जेली और अन्य बी-प्रोडक्ट्स का भी उपयोग कर सकते हैं। हर्बल चाय में अदरक, मुलेठी, कच्ची हल्दी, काली मिर्च, ताजा लहसुन या लौंग जैसी जड़ी-बूटियां मिलाने से आपको सीजनल इन्फ्लूएंजा से लड़ने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में है आपकी डिलीवरी की डेट, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik