Move to Jagran APP

Tips to Manage Stress: ऑफिस में काम के चलते होने वाले स्ट्रेस को इन तरीकों से करें हैंडल

Tips to Manage Stress ऑफिस में काम के प्रेशर के चलते अगर आप भी लगातार कर रहे हैं स्ट्रेस का सामना तो इसे दूर करने के उपायों पर गौर करना बहुत जरूरी है वरना ये कर सकता है आपकी सेहत को खराब।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 08 Jun 2023 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 08:40 AM (IST)
Tips to Manage Stress: स्ट्रेस दूर भगाने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips to Manage Stress: मल्टी टास्किंग आज के समय की जरूरत है और इसी जरूरत पर खरा उतरने के लिए ज्यादातर इम्प्लॉइज की कोशिश होती है घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारियों को अपना 100 परसेंट देना। जिस चक्कर में कई बार एक अलग ही तरह का स्ट्रेस होता है। फैमिली एंड वर्किंग लाइफ में अपना बेस्ट देने की जिद में अगर आप भी लगातार स्ट्रेस का सामना कर रहे हैं, तो ये आपकी सेहत और काम दोनों को ही बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। समय रहते इसे हैंडल करने की कोशिश करें और ये कैसे होगा पॉसिबल, जानें यहां।

ऑफिस में स्ट्रेस के कारण

- एक्सेस वर्कलोड

- वर्कलोड के एवज में कम सैलेरी स्केल

- पसंद का काम न मिलना

- वर्कप्लेस पर ग्रोथ का मौका न मिलना

- उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रेशर

- लगन से काम करने के बाद भी क्रेडिट न मिलना

- कलीग्स से कम्पैरिजन

- ऑफिस में अनबन होना

ऑफिस में स्ट्रेस से होने वाले नुकसान

- ऑफिस में बढ़ते स्ट्रेस की वजह से आपकी वर्क एबिलिटी में कमी आ सकती है।

- प्रॉपर रेस्ट न मिलने की वजह से चीज़ों को लंबे समय तक याद रखने की कैपेसिटी में गिरावट दिख सकती है।

- काम और पर्सनल लाइफ में बैलेंस नहीं हो पाता। इस तरह फैमिली के लिए समय न निकाल पाने की वजह से भी इम्प्लॉय मेंटली और फिजिकली दोनों तरह से परेशान रहता है।

कैसे करें स्ट्रेस को हैंडल?

1. अपनी लिमिट सेट करें

डिजिटल वर्ल्ड में 24 घंटे ऑफिस के लिए अवेलेबल होने की बाउंडेशन बढ़ रही है। इसके चलते अगर आप अपनी लाइफ डिस्टर्ब नहीं होने देना चाहते, तो अपनी एक लिमिट तय करें। काम को सही समय पर पूरा करने की कोशिश करें। इससे खुद के लिए टाइम मिलेगा। जिससे अगले दिन फ्रेश माइंड से ऑफिस पहुंच सकेंगे।

2. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें

महज आधे घंटे की वॉक आपका स्ट्रेस दूर कर सकती है। सीट पर बैठे-बैठे हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग कर लें। आंखें बंद कर धीरे-धीरे ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें, जो बॉडी से नेगेटिव एनर्जी को बाहर निकालने में मदद करती है।

3. ब्रेक लें

बिना ब्रेक लिए लगातार काम करते रहने से भी स्ट्रेस बढ़ता है। आप चाहे अपनी पसंद का ही काम क्यों न कर रहे हों, लेकिन उससे ब्रेक न लेना आपका स्ट्रेस बढ़ा सकता है, जो आपके बिहेवियर में भी दिखने लगेगा। इससे आपकी पर्सनल लाइफ के साथ हेल्थ को भी नुकसान पहुंचेगा।

4. आसपास के लोगों से बात करें

ऑफिस में हालात ज्यादा स्ट्रेसफुल हो या आप पर जिम्मेदारियों का लोड ज्यादा हो, इसे लेकर अपने सीनियर से बेस्ट कलीग्स से बात करें। इससे आपको स्ट्रेसफुल सिचुएशन से निपटने में मदद मिलेगी। आप खुद को हल्का और री-एनरजाईज़ भी फील करेंगे।

Pic credit- freepik 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.