Move to Jagran APP

Tulsi Benefits: चाय की चुस्की से करते हैं दिन की शुरुआत, तो जानें क्यों करें तुलसी के पानी से इसे रिप्लेस

तुलसी धार्मिक की वजह से बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है लेकिन आयुर्वेदिक गुणों की वजह से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। यह सेहत से जुड़े एक नहीं बल्कि अनेक लाभ दे सकती है। इसलिए सुबह की चाय की जगह तुलसी का पानी पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। जानें तुलसी का पानी पीने से मिलने वाले फायदे।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 27 Jan 2024 01:37 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 01:37 PM (IST)
तुलसी का पानी पीने से मिल सकते हैं कई फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tusli Benefits: तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है, सनातन धर्म में इस पौधे का बेहद महत्व होता है। मान्यताओं के अनुसार इस पौधे की पूजा की जाती है और भगवान विष्णु को भी यह बेहद प्रिय होता है, लेकिन तुलसी की महिमा यही खत्म नहीं होती है। धार्मिक मान्यताओं के अलावा, यह आयुर्वेद में सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद मानी जाती है।

तुलसी, जिसे होली बेसिल या ओसीमम टेनुइफ्लोरम कहा जाता है, सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकती है। इसलिए कई पीढ़ियों से इसका इस्तेमाल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। नानी-दादी के नुस्खों में भी तुलसी की पत्तियों का एक खास स्थान होता था। इससे मिलने वाले अनेक फायदों की वजह से सुबह की चाय की जगह, तुलसी का पानी पीना यानी रात भर पानी में तुलसी की पत्तियों को भिगाकर रखना और सुबह उस पानी को पीना, आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं, तुलसी का पानी पीने से क्या फायदे हो सकते हैं।

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है

सुबह के समय तुलसी का पानी पीना इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-माइक्रोबल तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। ये एंटी-माइक्रोबल तत्व, इन्फेक्शन्स के खतरे को भी कम करने में मदद करता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: मां के दूध से नहीं हो पाती है इस विटामिन की कमी दूर, जानें नवजात के लिए क्यों जरूरी है विटामिन-डी

पाचन के लिए फायदेमंद

तुलसी एसिडिटी, ब्लोटिंग और गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है। इस वजह से गट हेल्थ बेहतर रहती है। हेल्दी गट हेल्थ यानी पाचन क्रिया बेहतर रहेगी और कब्ज आदि जैसी समस्याएं कम होंगी। इसलिए तुलसी का पानी पाचन तंत्र के लिए वरदान साबित हो सकता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है

तुलसी में हाइपोग्लाइसिमिक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिस कारण से हाइपोग्लाइसिमिक होने की वजह से तुलसी उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

बॉडी डिटॉक्स होती है

तुलसी का पानी पीने से बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जिस कारण से यह बेहद शानदार डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक हो सकती है। इसलिए इसे सुबह पीने से आपकी हेल्थ काफी बेहतर बन सकती है।

स्ट्रेस कम होता है

शारीरिक स्ट्रेस कम करने के साथ, तुलसी मानसिक तनाव कम करने में भी मददगार होती है। इसमें एंक्सीओटिक और एंटी-डिप्रेसेंट यानी चिंताजनक और अवसाद रोधी गुण पाए जाते हैं, जिस कारण से मेंटली आप काफी रिलैक्स महसूस करते हैं और याददाश्त और कॉग्नीटिव फंक्शन मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: क्या टॉयलेट लिड बंद कर फ्लश करने से नहीं फैलते जर्म्स, स्टडी में सामने आई सच्चाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.