Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह उठते ही चाय की जगह पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे इतने फायदे कि आसपास भी नहीं फटकेगी कोई बीमारी

सुबह उठते ही अगर आप भी दूध वाली चाय पीते हैं तो इसकी जगह अब तुलसी का पानी पीना शुरू कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी का पानी आपकी सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाता है। रोजाना सुबह खाली पेट इसका पानी पीने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानते हैं सुबह तुलसी का पीना पीने के फायदे (Tulsi ke Pani ke Fayde)।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 27 Aug 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
इन वजहों से सुबह पिएं तुलसी का पानी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तुलसी (health benefits of Tulsi) एक ऐसा पौधा है, जो लगभर हर घर में मिलता है। अपने औषधीय गुणों के अलावा यह अपने धार्मिक महत्व के लिए भी जानी जाती है। हिंदू धर्म में इसे बेहद पवित्र और पूजनीय माना जाता है। इसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है और सदियों से यह विभिन्न समस्याओं और विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस पौधे का हर एक हिस्सा लाभकारी होता है।

यूं तो किसी भी तरह इसका सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है, लेकिन सुबह के समय खाली पेट तुलसी का पानी (Tulsi Water Benefits) पीने से काफी फायदा मिलता है। अपनी मॉर्निंग टी को तुलसी के पानी से रिप्लेस करने से सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं 7 ऐसी वजह, जिसके लिए आपको सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें-  बंद बटन से झांकने लगी है पेट की बढ़ती चर्बी, तो Belly Fat कम करने के लिए रोजाना पिएं 5 फ्रूट जूस

वेट मैनेजमेंट में मदद करे

तुलसी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करती है और शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करती है, जो वजन घटाने में सहायता करती है।

हार्ट हेल्थ सुधारे

सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होते हैं, जिससे ब्लड वेसल्स में प्लाक निर्माण कम होता है और कोलेस्ट्रॉल का भी लेवल भी कम होता है, जिससे हार्ट हेल्थ बेहतर होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो तुलसी का पानी जरूर पिएं। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स इंसुलिन सीक्रिशन को बढ़ाते हैं और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

तुलसी जरूरी एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा होती है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं और संक्रमण से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य में मददगार

तुलसी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन को कम करते हैं और पेट की परत को शांत करते हैं, जिससे पेट को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

स्ट्रेस और एंग्जायटी करे दूर

स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या में भी तुलसी काफी गुणकारी होती है। इसमें मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड कोर्टिसोल के लेवल को नियंत्रित करते हैं, जो तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन है।

किडनी की फंक्शनिंग में सुधार

तुलसी का पानी डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाकर और ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करके किडनी की फंक्शनिंग बेहतर करने में सहायता करता है।

स्किन हेल्थ के लिए जरूरी

तुलसी शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करती है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा साफ हो सकती है।

यह भी पढ़ें- मानसून में नहीं रखा 7 बातों का ध्यान, तो आसानी से हो जाएंगे Eye Infection का शिकार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।