Move to Jagran APP

Tulsi Water Benefits: रोजाना तुलसी का पानी पीने से दूर होंगी कई समस्या, इसे बनाना भी है बहुत आसान

तुलसी का पौधा बड़ी आसानी से मिलने वाला पौधा है। ये सिर्फ धार्मिक आस्था ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। रोज सुबह तुलसी के पत्ते का पानी (Tulsi Water Benefits) सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना इसे पीने से सेहत में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं। आइए जानें तुलसी के पत्ते का पानी पीने के फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 13 Oct 2024 07:24 AM (IST)
Hero Image
तुलसी का पानी है सेहत के लिए वरदान! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Water Benefits: तुलसी एक ऐसा पौधा जो ज्यादातर घरों में होता है। धार्मिक मान्यताओं के अलावा ये एक ऐसा ओषधीय पौधा है जिसके स्वास्थ्य को कई लाभ है। तुलसी इम्युनिटी बढ़ाने, पाचन सुधारने, तनाव कम करने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। तुलसी का कई तरह से सेवन किया जा सकता है इसके पत्तों को उबालकर चाय बनाई जाती है या खाली पत्ते खाने से भी इसका लाभ मिलता है हालांकि रोजाना तुलसी के पत्तों का पानी पीना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोजाना तुलसी के पत्तों को पानी पीने से क्या लाभ मिलते हैं।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि तुलसी का पानी कैसे तैयार करें।

तुलसी का पानी तैयार करने की विधि

सबसे पहले तुलसी की पत्तियों को अच्छे से धो लें। अब एक पतीले में 2 कप पानी डालकर इसे उबालें। पानी जब उबलने लगे, तब उसमें तुलसी की पत्तियां डालें। इसे 5-10 मिनट तक उबलने दें अब इसे छानकर एक कप में डालें और पिएं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक महीना सफेद चावल न खाने से शरीर में दिखेंगे कई गजब के बदलाव, फिर सभी पूछेंगे क्या है सेहत का राज

रोजाना तुलसी का पानी पीने के फायदे

सर्दी-खांसी से आराम दिलाए

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना तुलसी का पानी पीने से सर्दी, खांसी और गले की सूजन में राहत मिलती है साथ ही सर्दी-खांसी होने की संभावना भी कम होती है

डिटॉक्स करता है

सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे शरीर की सफाई होती है औऱ व्यक्ति हेल्दी रहता है।

दिल की सेहत

तुलसी में अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रोजाना इसका पानी पीने से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है।

पाचन दुरुस्त रखता है

तुलसी का पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इससे एसिडिटी और गैस्ट्रिक जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। रोजाना इसका सेवन करना पेट के लिए फायदेमंद हैं।

तनाव कम करता है

तुलसी को एक ऐडाप्टोजेन माना जाता है, जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। इसके रोजाना सेवन से माइंड और बॉडी रिलेक्स रहती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्किन की समस्याओं जैसे पिंपल्स से बचाने में मदद करते हैं। इसके रोजाना सेवन से स्किन हेल्दी रहती है।

यह भी पढ़ें: लंच के बाद गुड़ और देसी घी खाने से होगा कई बीमारियों का नाश, आज से ही खाना कर दें शुरू