Move to Jagran APP

हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है हल्दी वाला दूध, जानिए किन लोगों को करना चाहिए इसे पीने से परहेज

क्या आप जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर होने के बावजूद हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है? जी हां आपने सही पढ़ा! दरअसल कई बार इसे पीने से कुछ साइड इफेक्ट्स (Turmeric Milk Side Effects) भी हो सकते हैं। यही वजह है कि सेहत से जुड़े जानकार कुछ लोगों को इससे परहेज करने की सलाह (Who Should Avoid Turmeric Milk) देते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 22 Oct 2024 05:22 PM (IST)
Hero Image
Turmeric Milk Side Effects: इन 4 लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है हल्दी वाला दूध (Image Credit: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दी-जुकाम से लेकर कमजोर इम्युनिटी तक, हल्दी वाला दूध (Haldi Wala Doodh) हमेशा से घरेलू नुस्खों का राजा रहा है। आयुर्वेद में इसे सदियों से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे सुपरफूड का दर्जा देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस जादुई मसाले का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता? जी हां, कुछ लोगों के लिए हल्दी वाला दूध नुकसानदायक (Turmeric Milk Side Effects) भी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि किन लोगों को इसे पीने से परहेज करना चाहिए।

लिवर से जुड़ी समस्या

हल्दी का दूध हमेशा से सेहत के लिए रामबाण माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिवर से जुड़ी समस्या होने पर इसे पीना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। दरअसल, हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अगर आप पहले से ही लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं तो हल्दी वाले दूध का रोजाना सेवन करने से बचें क्योंकि यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। इसके अलावा, कुछ लोगों को हल्दी वाला दूध पीने से पाचन में गड़बड़ी, एसिडिटी और दस्त जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें- दूध में मिला लें इनमें से कोई भी एक चीज, सेहत को मिलेगा दोगना ज्यादा पोषण

प्रेग्नेंसी में करें अवॉइड

आमतौर पर हल्दी वाले दूध को सेहत के लिए अमृत समान माना जाता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी में मौजूद कुछ तत्व गर्भाशय को संकुचित कर सकते हैं, जिससे आपको गर्भाशय में ऐंठन और दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ा सकता है, खासकर उन महिलाओं के लिए जो पहले से ही ब्लीडिंग की समस्या से जूझ रही हैं।

उल्टी, दस्त और जी मचलाना

हल्दी में एक खास तत्व होता है, जिसे करक्यूमिन कहते हैं। ऐसे में, जो लोग रोजाना हल्दी वाला दूध पीते हैं उन्हें दस्त या उल्टी जैसी समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। दरअसल, हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, लेकिन यह पेट की परत को भी उत्तेजित कर सकता है। ऐसे में, ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करने से कई लोगों को पेट में जलन, दस्त और मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आयरन की कमी

अगर आप रोजाना हल्दी वाला दूध पीते हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाए, क्योंकि हल्दी दूध में मौजूद आयरन के अब्जॉर्बशन में बाधा बनती है। यही वजह है कि जो लोग ज्यादा मात्रा में हल्दी वाला दूध पीते हैं उन्हें बॉडी में आयरन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- तेजी से Weight Loss में मदद करेगी हल्दी, बस जान लें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।