Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turmeric Side Effects: इन लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है गुणों से भरपूर हल्दी, भूलकर भी न करें सेवन

Turmeric Side Effects औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई सारी समस्याओं में हमारे लिए गुणकारी साबित होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ समस्याओं में हल्दी का सेवन हानिकारक भी साबित हो सकता है। अगर नहीं तो आइए जानते हैं हल्की के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 13 Mar 2023 12:42 PM (IST)
Hero Image
इन लोगों के लिए हानिकारक है हल्दी का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Turmeric Side Effects: कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अपने इसी गुण की वजह से हल्दी काफी पुरानी समय से कई सारी समस्याओं के लिए इस्तेमाल की जा रही है। हल्दी में कई सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन बी6, आयरन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीज, पोटैशियम पाए जाते हैं। ऐसे में अपने इन तत्वों की वजह से हल्दी कई सारी समस्याओं में गुणकारी होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुणों से भरपूर हल्दी कई बार हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है। दरअसल, कुछ समस्याओं में हल्दी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप हल्दी से होने वाले इन नुकसानों से अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन-

पथरी

अगर कोई व्यक्ति पथरी की समस्या से परेशान है, तो उसे हल्दी के दूरी बना लेनी चाहिए। दरअसल, पथरी की समस्या में हल्दी का सेवन करने से यह दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि ऐसे लोग हल्दी का सेवन कम से कम करें और इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी हल्दी का सेवन हानिकारक माना जाता है। दरअसल, डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने और खून पतला करने वाली दवाइयों का सेवन करते हैं। ऐसे में हल्दी खाने से शरीर में खून की कमी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि डायबिटीज के मरीज कम से कम हल्दी का सेवन करें।

नाक से खून आने पर

अगर आपको नाक से या शरीर के किसी अन्य भाग से रक्तस्त्राव यानी खून बहने की समस्या है, तो भी हल्दी का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, हल्दी खून का थक्का जमने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है, जिससे यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप इस समस्या में हल्दी का सेवन कम करें।

पीलिया

अगर आपको पीलिया की समस्या है, तो भी हल्दी का सेवन करने से बचें। इतना ही नहीं जॉइंडिस की समस्या ठीक होने के बाद भी कोशिश करें कि डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी का सेवन करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik