Move to Jagran APP

Breast Cancer से जूझ रही हैं एक्ट्रेस Hina Khan, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

जानी-मानी अभिनेत्री Hina Khan ने हाल ही में एक पोस्ट शेयर कर यह जानकारी दी कि वह Breast Cancer की तीसरी स्टेज पर हैं। एक्ट्रेस ने यह भी बताया कि इस बीमारी का पता चलने के बाद से ही उनका इलाज चल रहा है। यह कैंसर का एक गंभीर प्रकार है जो आमतौर पर महिलाओं को प्रभावित करता है। ऐसे में जानते इस बीमारी से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 28 Jun 2024 01:42 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 02:25 PM (IST)
एक्ट्रेस हिना खान को हुआ ब्रेस्ट कैंसर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। टीवी एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) मनोरंजन जगत का एक जाना-माना नाम है, तो अपने किरदार की वजह से आज भी घर-घर मशहूर हैं। एक्ट्रेस छोटे पर्दे के अलावा पंजाबी फिल्मों और कई एल्बम में नजर आ चुकी हैं। इसके अलावा अक्सर सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ जुड़ी रहती हैं। इसी बीच एक्ट्रेस ने हाल ही में अपने इंंस्टाग्राम अकाउंट पर एक चौंकाने वाला खुलासा किया, जिसके बाद से ही उनके फैंस निराश नजर आ रहे हैं। दरअसल, एक्ट्रेस ने बताया कि वह ब्रेस्ट कैंसर की तीसरी स्टेज (Hina Khan Breast Cancer) पर हैं।

एक्ट्रेस ने एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि वह ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज पर हैं और फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। यह कैंसर का एक गंभीर प्रकार है, जो दुनियाभर में कई महिलाओं को प्रभावित करता है। इसे लेकर आज भी लोगों में जागरूकता की कमी नजर आती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे क्या है ब्रेस्ट कैंसर, इसके लक्षण और इससे बचाव का तरीका-

यह भी पढ़ें-  40 के बाद पुरुषों में बढ़ जाता है Cancer का खतरा, डॉक्टर से जानें बचाव के तरीके

क्या है ब्रेस्ट कैंसर?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें असामान्य ब्रेस्ट सेल्स कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं और ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह ट्यूमर पूरे शरीर में फैल सकता है और जानलेवा साबित हो सकता है। यह कैंसर सेल्स मिल्क डक्ट्स और/या ब्रेस्ट के दूध प्रोड्यूस करने वाले लोबूल के अंदर विकसित होते हैं। इसे स्तन कैंसर के नाम से भी जाना जाता है।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्या है?

शुरुआत में ज्यादातर लोगों को इस कैंसर के लक्षणों के बारे में पता नहीं चलता है। यही वजह है कि अधिकांश मामलों में इसका जल्दी पता नहीं चल पाता है। ऐसे में कुछ लक्षणों पर ध्यान देकर इसका जल्द निदान करना आसान हो सकता है। 

इस बारे में गुरुग्राम के सीके बिड़ला हॉस्पिटल में ब्रेस्ट सेंटर के प्रमुख सलाहकार और हेड डॉ. रोहन खंडेलवाल बताते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता है, जिसमें स्तन या बगल में गांठ, स्तन के शेप या साइज में बदलाव, त्वचा पर गड्ढे, निपल से डिस्चार्ज और लगातार दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर के कारण

क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक कई शोध से पता चलता है कि ऐसे कई जोखिम कारक हैं, जो इस कैंसर के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि स्तन कैंसर का सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन इसके लिए जिम्मेदार कई जोखिम कारकों की पहचान की गई है। इनमें जेनेटिक म्यूटेशन (जैसे बीआरसीए1 और बीआरसीए2), पारिवारिक इतिहास, उम्र, एस्ट्रोजन के लंबे समय तक संपर्क, शराब का सेवन और मोटापा जैसे जीवनशैली से जुड़े कारक शामिल हैं। इसके अन्य कारणों में निम्न शामिल हैं:-

  • 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र का होना।
  • महिलाओं इसके विकसित होने की अधिक संभावना है।
  • अगर आपके परिवार में किसी को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है या इसका इतिहास रहा है, तो आपको यह बीमारी होने का खतरा है।
  • तम्बाकू का इस्तेमाल ब्रेस्ट कैंसर सहित कई अलग-अलग प्रकार के कैंसर से जुड़ा हुआ है।
  • शोध से पता चलता है कि अल्कोहल युक्त ड्रिंक्स पीने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • जरूरत से ज्यादा वजन या मोटापा होना
  • अगर आपने पहले रेडिएशन थेरेपी ली है, तो आपको स्तन कैंसर होने की ज्यादा संभावना है।
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) लेने वाले लोगों में भी इस स्थिति का निदान होने का जोखिम अधिक होता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

  • इससे बचाव के उपाय बताते हुए डॉक्टर ने कहा कि जल्द पता लगाने के लिए नियमित आधार पर मैमोग्राम और सेल्फ एग्जामिनेशन जरूरी हैं।
  • स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर भी इसके खतरे को कम किया जा सकता है। लाइफस्टाइल से जुड़े इन बदलावों में धूम्रपान से बचना, कम शराब पीना, नियमित व्यायाम करना और हेल्दी डाइट लेना शामिल है।
  • इससे बचने के लिए हाई रिस्क वाले व्यक्ति डॉक्टर की सलाह पर प्रीवेंटिव सर्जरी या टैमोक्सीफेन जैसी दवाओं की मदद ले सकते हैं।
  • ब्रेस्ट कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने और उन्हें शिक्षित करने से भी काफी हद तक इस बीमारी से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें-  यूटरीन कैंसर का खतरा बढ़ाती है Diabetes, ICMR की ताजा स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.