Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Contact Lenses हैं Jasmine Bhasin के कॉर्नियल डैमेज की वजह, डॉक्टर से जानें इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका

हाल ही में टीवी एक्ट्रेस Jasmine Bhasin ने बताया कि Contact lenses पहने के बाद उनकी आंखों में दर्द होना शुरू हुआ और उन्हें देखने में तकलीफ शुरू हो गई। डॉक्टर से मिलने पर पता चला कि उन्हें Corneal Damage हुआ है। आइए डॉक्टर से जानते हैं लेंसेस लगाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आंखों को किसी तरह का नुकसान न हो।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 22 Jul 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
Jasmine Bhasin को Contact Lenses पहनने से हुआ कॉर्नियल डैमेज (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Jasmine Bhasin Corneal Damage: एक इंटरव्यू में टीवी एक्ट्रेस Jasmine Bhasin ने बताया कि वे 17 जुलाई को दिल्ली में हो रहे इवेंट में शिरकत करने आई थीं। इस इवेंट के लिए तैयार होते समय जैसे ही उन्होंने Contact Lenses लगाए, उनकी आंखों में दर्द होने लगा, जो धीरे-धीरे बढ़ता गया। हालांकि, अपनी वर्क कमीटमेंट के कारण उन्होंने उस इवेंट को पूरा किया। उन्होंने बताया कि इवेंट के दौरान उन्हें ठीक से दिखाई भी नहीं दे रहा था और अपनी टीम की मदद से जैसे-तैसे उन्होंने इवेंट को पूरा किया। जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया, तो पता चला कि उन्हें Corneal Damage हुआ है।

ऐसे में यह काफी हैरान करने वाला है कि कॉन्टेक्ट लेंसेस पहनने से आंखों को इस कदर नुकसान पहुंच सकता है। अमूमन कॉन्टेक्ट लेंसेस न केवल चश्मे के बदले इस्तेमाल किए जाते हैं, बल्कि कई लोग इन्हें अपनी आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी पहनते हैं। ऐसे में इस खबर का सामने आना काफी चिंताजनक है, क्योंकि इस बारे में सावधानी न बरतने पर किसी के भी साथ यह दुर्घटना हो सकती है। इसलिए Contact Lenses पहनते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इस बारे में जानने के लिए हमने डॉ. सौम्या शर्मा (शार्प साइट आई हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट) से बात की।

contact lenses

(Picture Courtesy: Freepik)

डॉ. शर्मा ने बताया कि भले ही कॉन्टेक्ट लेंसेस चश्मे के बदले ज्यादा सुविधाजनक और दिखने में आकर्षक लगने वाले विकल्प हैं, लेकिन इन्हें लगाते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है, नहीं तो आंखों को काफी गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि, कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती कि कॉन्टेक्ट लेंस का सही इस्तेमाल न करने पर कॉर्नियल अल्सर और इन्फेक्शन हो सकता है, जिसकी वजह से स्थायी रूप से आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: क्या मानसून में कॉन्टेक्ट लेंस पहनना सुरक्षित है?

क्या कांटेक्ट लेंस हानिकारक है?

कॉन्टेक्ट लेंसेस को सावधानी से न पहने की वजह से होने वाली परेशानियों में सबसे आम समस्या है कॉर्निया में ऑक्सीजन की कमी होना। ऐसा लगातार लेंसेस पहनकर रखने की वजह से या लेंसेस पहनकर सोने की वजह से होता है।

कॉर्निया में ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से Corneal Neovascularisation, यानी ऑक्सीजन की कमी पूरी करने के लिए कॉर्निया में नई और असामान्य ब्लड वेसल्स उगने लगती हैं। इस कंडिशन की वजह से न केवल देखने में तकलीफ हो सकती है, बल्कि आंखों में इन्फेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार इसकी वजह से आगे चलकर करेक्टिव आई सर्जरी में भी बाधा बन सकती है।

कॉर्निया डैमेज के क्या कारण हो सकते हैं?

कॉन्टैक्ट लेंस का सही तरीके से उपयोग कैसे करें?

  • कॉन्टेक्ट लेंसेस के सुरक्षित और सही इस्तेमाल के लिए सबसे जरूरी है कि हाइजीन का पूरी तरह से ख्याल रखा जाए। इसके लिए लेंसेस को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोकर सुखाएं, ताकि उनमें कोई किटाणु न लगें।
  • कॉन्टेक्ट लेंसेस को साफ करने और स्टोर करने के लिए सिर्फ उसी सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें जो आपके आंखों के डॉक्टर ने सुझाया हो, क्योंकि एक्सपायर या खराब सॉल्यूशन से आंखों में इन्फेक्शन हो सकता है।
  • बैक्टीरिया आदि को कॉन्टेक्ट लेंसेस पर पनपने से रोकने के लिए लेंस केस को साफ-सुथरा रखें और समय-समय पर बदलते रहें। रोज लेंस केस का सॉल्यूशन बदलें और हर तीसरे दिन केस को धोकर धूप में अच्छे से सुखाएं।
  • डॉक्टर द्वारा बताए गए समय तक ही लेंसेस पहनें। ज्यादा समय तक लेंसेस लगाकर रखने से आंखों में प्रोटीन और लिपिड इकट्ठा होने लगते हैं, जिसके कारण लेंसेस काफी असुविधाजनक महसूस हो सकते हैं और इन्फेक्शन का जोखिम भी बढ़ जाता है।
  • आंखों की नियमित चेकअप कराएं। इससे लेंसेस की वजह से या आंखों से जुड़ी कोई अन्य समस्या हो, तो उसके बारे में वक्त पर पता लग जाए, जिससे इलाज में आसानी होती है और रिकवरी भी जल्दी हो सके। साथ ही, डॉक्टर लेंसेस का ख्याल कैसे रखना है और आपकी आंखों और लाइफस्टाइल के मुताबिक क्या बेहतर विकल्प मौजूद हैं, इस बारे में भी आपको समय-समय पर जानकारी दे सकते हैं।

आंखों में तकलीफ होने पर क्या करें?

यह भी पढ़ें: मानसून के सीजन में Eye Infection कर सकता है परेशान, बचाव के लिए अपनाएं ये 5 जरूरी टिप्स


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कॉन्टेक्ट लेंस लगाकर सोने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सोते वक्त लेंसेस निकालकर सोना चाहिए।

कॉन्टेक्ट लेंस रोज पहन सकते हैं, लेकिन इन्हें ज्यादा समय तक पहनकर न रहें।

कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर आप चेहरा धो सकते हैं, लेकिन अपनी आंखों में पानी न जाने दें और न ही अपनी आंखों को रगड़ें।

कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर रोने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन आंसू पोछने के लिए अपनी आंखों को न रगड़ें, नहीं तो लेंस निकल सकते हैं या उनकी पोजिशन बिगड़ सकती है।

जी हां, कॉन्टेक्ट लेंस पहनना सुरक्षित है। हालांकि, इसे पहनते समय कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए।