Move to Jagran APP

Ghee-Makhana Benefits: अगर रोजाना खा लिए ये हेल्दी स्नैक, तो बीमारी की वजह से कभी नहीं लेना पड़ेगा ब्रेक

कई पोषक तत्वों से भरपूर मखाना हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। इसे खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आप मखाने को घी में भुनकर खाते हैं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। आज इस आर्टिकल में हम घी मखाना (Ghee-Makhana Benefits) के इन्हीं फायदों के बारे में जानेंगे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 23 Oct 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
घी-मखाना खाने के गजब के फायदे (Picture Credit- Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हम जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्गों से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स तक, सभी पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न चीजें खाने की सलाह देते हैं। मखाने (Makhana for weight loss) इन्हीं में से एक है, जो अपने कई सारे गुणों की वजह से सुपरफूड कहलाता है और इसे खाने से सेहत को एक नहीं कई फायदे मिलते हैं। ऐसे में अगर आप मखाने को घी में रोस्टकर खाते हैं, तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम इन्हीं फायदों के बारे में जानेंगे, जिसे जानने के बाद आप भी घी वाले मखाने को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे। आइए जानते हैं रोजाना घी वाले मखाने खाने के फायदे (Ghee-Makhana Benefits)-

पाचन स्वास्थ्य बनाए बेहतर

घी में भुने मखाने पाचन के लिए जबरदस्त होते हैं। फाइबर से भरपूर, घी में भुने हुए मखाने पाचन में सुधार करने और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं, जिससे पाचन और गट हेल्थ दुरुस्त होती है।

यह भी पढ़ें-  अगर रोज पी लिया नींबू जैसे दिखने वाले इस फल का जूस, तो फायदे देख एक दिन भी नहीं करेंगे स्किप

दिल को बनाए सेहतमंद

घी वाले मखाने दिल की सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं। घी में मौजूद हेल्दी फैट शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है और हार्ट हेल्थ बेहतर होती है।

हड्डियों और दांतों के गुणकारी

यह स्वादिष्ट स्नैक्स आपके हड्डियों और दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर, घी में भुने हुए मखाने हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है।

इम्युनिटी मजबूत करे

मखाने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और घी के लाभकारी गुण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं, जिससे आपके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

एनर्जी लेवल बढ़ाए

अगर आप अपना एनर्जी लेवल बढ़ाना चाहते हैं, तो घी वाले मखाने एक आसान उपाय है। घी एनर्जी का इंस्टेंट सोर्स होता है, जबकि मखाने में लो कैलोरी वाला होता है। इस तरह यह लगातार एनर्जी देने वाले बेहतरीन स्नैक बनता है।

स्किन के लिए भी गुणकारी

घी में भुने हुए मखाने त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि उनके स्वस्थ वसा और पोषक तत्व पोषण देने और चमकदार रंगत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

वेट लॉस में मददगार

घी में भुने मखाने कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद लो कैलोरी और हाई फाइबर कंटेंट लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे वेट मैनेजमेंट और वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें-  स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होता है सलाद, रोजाना खाने वाले लोग नहीं होते इन 5 समस्याओं से परेशान