Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ होंठ सूखना ही नहीं, शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण भी देते हैं पानी की कमी का संकेत

शरीर को सही ढंग से चलाने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा बेहद जरूरी है। गर्मियों में शरीर से पसीना भी ज्यादा निकलता है और लू के चलते उल्टी-दस्त की समस्या से भी दो चार होना पड़ता है। ऐसे में होंठ सूखने या फटने के अलावा भी हमारा शरीर ऐसे कई कई संकेत देता है जिससे बॉडी में हो रही पानी की कमी को पहचाना जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 26 Mar 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
ऐसे पहचानें शरीर में पानी की कमी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Symptoms of Dehydration: जब शरीर को उसकी जरूरत के मुताबिक पानी नहीं मिलता है, तो डिहाइड्रेशन की समस्या सामने आती है। अक्सर लोग सिर्फ ज्यादा प्यास लगने को ही शरीर में पानी की कमी से जोड़कर देखते हैं, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको इसके अलावा भी शरीर में पानी की कमी के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

सिरदर्द और चक्कर

अगर आपको भी लगातार रह रहकर सिरदर्द बना हुआ है, तो ये पानी की कमी का संकेत भी हो सकता है। बता दें, कि यह डिहाइड्रेशन के चलते दिमाग में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन की पूर्ति प्रभावित होने के कारण होता है।

खाने की क्रेविंग

डिहाइड्रेशन की कंडीशन में अक्सर लोग भूख और प्यास के फर्क को लेकर भी कन्फयूज हो जाते हैं, और प्यास को खाने की क्रेविंग समझकर ओवरईटिंग करने लगते हैं। ऐसे में गला और अधिक सूखता है, और भोजन को पचाने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होने पर अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी तकलीफें भी देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने में असरदार Intermittent Fasting, लेकिन दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है ये प्रयोग

मुंह से बदबू आना

पानी की कमी का एक संकेत मुंह से आने वाली बदबू के तौर पर भी देखा जाता है। बता दें, कि कम पानी पीने से न सर्फ गले में सूखापन होता है, बल्कि बैक्टीरिया भी मुंह में अधिक फैलते हैं।

हार्ट बीट बढ़ना

पानी की कमी आपके शरीर में प्लाज्मा काउंट को भी कम करती है, जिससे ब्लड फ्लो तेज होता है, और दिल की धड़कन बढ़ने लगती है। ऐसे में इस लक्षण को पहचानते हुए आपको पानी की मात्रा पर तो ध्यान देना ही है, साथ ही चूंकि ये दिल से जुड़ा मामला है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेने में भी परहेज नहीं करना है।

रूखी और बेजान त्वचा

शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन न सिर्फ ड्राई हो जाती है, बल्कि त्वचा पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। यह लक्षण दिखाता है, कि आप काफी समय से पानी की कमी से जूझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र के साथ त्वचा रहेगी जवान, अगर डाइट में शामिल करेंगे कोलेजन रिच ये 5 फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik