Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी अखबार पर रखकर खाते हैं खाना, तो जानें कैसे जानलेवा साबित हो सकती है आपकी यह आदत

लोग अक्सर देश-दुनिया की खबरों को पढ़ने के लिए अखबार पढ़ते हैं। हालांकि इनके पुराने हो जाने पर लोग इन्हें कई अन्य कार्यों में भी इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग खासकर दुकानदार खाने-पीने की चीजों को रैप करने के लिए न्यूजपेपर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हाल ही में इसे लेकर FSSAI ने चेतावनी जारी की है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
कैंसर की वजह बन सकता है अखबार पर खाना

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हम सभी ने अखबार का इस्तेमाल किया होगा। देश-दुनिया की खबरों से रूबरू होने के साथ ही अखबार का इस्तेमाल अन्य कई चीजों के लिए भी काफी किया जाता है। लोग अक्सर खाने-पीने की चीजों को पैक करने के लिए अखबार का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं कई लोग बाहर कुछ खाते समय भी न्यूजपेपर का ही इस्तेमाल करते हैं। हम में से कई लोगों ने कभी न कभी ऐसा जरूर किया होगा। अगर आप भी इस आदत के शिकार हैं, तो ये खबर आपके काम की है।

दरअसल, हाल ही में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। FSSAI ने खाने के लिए अखबार के इस्तेमाल से जुड़े स्वास्थ्य खतरों पर चिंता जताते हुए लोगों और फूड वेंडर्स को अखबार का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। FSSAI के मुताबिक अखबारों में इस्तेमाल होने वाली स्याही (Ink) में कई खतरनाक केमिकल्स होते हैं, जो गंभीर बीमारियों की वजह बन सकते हैं। लंबे समय तक इस पर खाने से कैंसर का खतरा तक बढ़ जाता है। आइए जातने हैं इसके अन्य दुष्परिणामों के बारे में-

यह भी पढ़ें- क्या गुस्से के कारण आपके भी बिगड़ते हैं काम, तो ऐसे करें एंगर मैनेजमेंट

स्याही से नुकसान (Ink Contamination)

अखबार में इस्तेमाल होने वाली स्याही यानी इंक में सीसा समेत विभिन्न केमिकल होते हैं, जिन्हें निगलना हानिकारक हो सकता है। आप जब पेपर पर गर्म या गीला खाना रखते हैं, तो इंक उसमें लग जाती है और इस तरह आपके शरीर में प्रवेश कर जाती है। लगातार इसके शरीर में जाने से गंभीर समस्या हो सकती है।

माइक्रोबियल कंटेमिनेशन (Microbial Contamination)

न्यूजपेपर के प्रिंटिंग, पैकेजिंग और डिस्ट्रिब्यूशन प्रोसेस के दौरान यह विभिन्न सतहों और वातावरणों के संपर्क में आते हैं, जिसकी वजह से इसमें काफी सारे कीटाणु लग जाते हैं। गंदे हाथ, अस्वच्छ भंडारण की वजह से इसके जरिए ई.कोली या साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे कई बीमारियां हो सकती है।

केमिकल ट्रांसफर (Chemical Transfer)

अखबार अपने आसपास से गंध, नमी और अन्य चीजों अब्जॉर्ब कर लेते हैं। इसके अलावा आसपास मौजूद अस्वच्छ वातावरण की वजह से न्यूजपेपर में कई केमिकल ट्रांसफर हो जाते हैं, जिससे खाना दूषित हो जाता है और खाने के साथ हमारे शरीर में चले जाते हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Issues)

अखबार में इस्तेमाल होने वाला कागज खाने के इस्तेमाल के लिए नहीं बनाया गया है। ऐसे में इस कागज पर खाना खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। समाचार पत्र खाने से अपच, गैस या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जो संवेदनशील पेट या पाचन समस्याएं वाले व्यक्तियों हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन हैं ये 8 ड्राई फ्रूट्स, बिना किसी झिझक करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik