Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UTI in Kids: बच्चों को भी हो सकती है UTI की समस्या, इन लक्षणों को पहचान समय रहते करें उपचार

UTI in Kids यूटीआई एक सामान्य अल्पकालिक बीमारी है जो बच्चे के लिए दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकती है। माता-पिता को समस्या के लक्षण कारण और गंभीरता के बारे में पहले से पता होना चाहिए ताकि समय रहते उन सभी का समाधान किया जा सके।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 20 Mar 2023 10:01 AM (IST)
Hero Image
UTI in Kids: बच्चों को भी हो सकती है UTI की समस्या, इन लक्षणों को पहचान समय रहते करें उपचार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। UTI in Kids: यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) केवल वयस्कों को ही परेशान नहीं करता, बल्कि बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है। यूटीआई एक सामान्य, अल्पकालिक बीमारी है जो बच्चे के लिए दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकती है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो लगभग 8 प्रतिशत लड़कियों और 2 प्रतिशत लड़कों को 5 साल की उम्र तक मूत्र प्रणाली में संक्रमण हो जाता है। लेकिन इसमें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपके बच्चे का यूटीआई उपचार से दूर हो सकता है। हालांकि, उपचार के लिए आपको पहले उसके लक्षणों और संकेतों को पहचानने की आवश्यकता है।

क्या बच्चों में यूटीआई आम बात है?

जानकारों के मुताबिक बच्चों में मूत्राशय या गुर्दे में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया (कीटाणुओं) के कारण ये एक सामान्य घटना है। यदि किसी विशेषज्ञ की मदद से प्रबंधित नहीं किया जाए तो यूटीआई बच्चे के मन की शांति को भंग कर सकता है। यूटीआई से पीड़ित बच्चे में बुखार, उल्टी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं और यहां तक कि वे चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। इन बच्चों को संक्रमण से लड़ने और ट्रैक पर वापस आने में लगभग एक सप्ताह का समय लग सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता को समस्या के लक्षण, कारण और गंभीरता के बारे में पहले से पता होना चाहिए ताकि समय रहते उन सभी का समाधान किया जा सके।

बच्चों में यूटीआई के लक्षण

जिन बच्चों के मूत्र मार्ग में संक्रमण हो जाता हैं, वे यूरीनेशन के समय दर्द, जलन या चुभने वाली सनसनी का अनुभव कर सकते हैं। वे बार-बार पेशाब कर सकते हैं, गीलेपन की समस्या का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा पेट में दर्द, दुर्गंधयुक्त पेशाब और झागदार पेशाब होने के लक्षण नजर आते हैं। ये संक्रमण मूत्रप्रणाली से गुर्दे तक जा सकता है, जिसे पायलोनेफ्राइटिस कहा जाता है और यह काफी घातक हो सकता है। इसलिए माता-पिता के लिए यह अनिवार्य है कि वे बच्चों में इन लक्षणों के दिखते ही तुरंत डॉक्टर से सलाह लें और इसे नजरअंदाज ना करें।

बच्चों में यूटीआई के कारण

यूटीआई आमतौर पर लड़कियों में देखा जाता है। अन्य कारण जिनकी वजह से यूटीआई की समस्या होती है, वे हैं किडनी या सामान्य मूत्र प्रवाह के रास्ते में कहीं रुकावट, मूत्रवाहिनी और किडनी में मूत्र का पिछड़ा प्रवाह और अस्वच्छ शौचालय की आदत। इसके अलावा, अगर परिवार में पहले से किसी को यूटीआई की समस्या रह चुकी है, तो भी इससे पीड़ित होने की संभावना बढ़ सकती है।

निदान और उपचार

बैक्टीरिया का पता लगाने में मदद करने वाले यूरिन टेस्ट की मदद से बच्चों में यूरिन इन्फेक्शन का पता लगाया जाएगा। निदान के बाद डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने से संक्रमण के उपचार में मदद मिल सकती है।

-पर्याप्त मात्रा में लिक्विड चीजों का सेवन करें

-कैफीन, सोडा या आइस्ड टी से बचें

-सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए प्राइवेट पार्ट को आगे से पीछे की ओर (गुदा से मूत्रमार्ग तक) पोंछ रहा है

-बबल बाथ न लें या केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल न करें जिससे नीचले भाग में जलन हो सकती है

-किसी और कपड़े के बजाय कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहनें

-अपने बच्चे की सेहत को बिल्कुल भी हल्के में न लें

-बच्चों को अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो मूत्राशय को परेशान कर सकते हैं

-अगर बच्चा मूत्र प्रणाली के संक्रमण का अनुभव करता है, तो किसी भी समस्या से बचने के लिए डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें

Disclaimer: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।