Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UTI: महिलाएं आसानी से हो सकती हैं यूटीआई का शिकार, बचाव के लिए अपनाएं ये असरदार उपाय

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है जिससे लगभग हर महिला जीवन में एक न एक बार जरूर प्रभावित होती है। इस परेशानी का वक्त पर इलाज न किया जाए तो यह समस्या कापी गंभीर रूप भी ले सकती है। इसलिए इससे बचाव करना बेहद जरूरी होता है। जानें यूटीआई से बचाव करने के कुछ आसान तरीके।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 24 Feb 2024 06:51 PM (IST)
Hero Image
यूटीआई से बचाव के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। UTI: महिलाओं की सेहत से जुड़ी समस्याओं में Urinary Tract Infection (UTI) सबसे आम है। हालांकि, यह पुरुषों को भी हो सकता है, लेकिन महिलाओं में इसका खतरा काफी अधिक रहता है, जिस वजह से महिलाओं को इससे बचाव करने के लिए अधिक सावधानी बरतनी होती है। यूटीआई, यूरीनरी सिस्टम के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह आमतौर पर इसके नीचले हिस्से को ही प्रभावित करता है।

क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, इस यूटीआई की वजह से किडनी, ब्लैडर और यूरेथरा में इन्फेक्शन हो सकता है। यूटीआई होने का सबसे आम लक्षण है, बार-बार यूरिनेट करने की जरूरत महसूस होना, लेकिन इसके अलावा और भी कई लक्षणों की मदद से यूटीआई का पता लगाया जा सकता है।

यूटीआई के लक्षण-

  • बुखार
  • ठंड लगना
  • यूरिनेट करते समय दर्द होनाि
  • संभोग के दौरान दर्द
  • पेल्विस के निचले भाग में दबाव महसूस होना
  • मितली आना
  • पेट या पीठ में दर्द
  • यूरिन से असामान्य गंध आना
  • यूरिन के रंग में बदलाव
  • यूरिन में ब्लड आना

यह भी पढ़ें: यूटीआई से बचाव में मददगार है क्रैनबेरी की चाय, जानें इसे बनाने की विधि और अन्य फायदे

यूटीआई का अगर वक्त पर इलाज न किया जाए, तो यह किडनी में गंभीर इन्फेक्शन की वजह बन सकते हैं। इसके अलावा, एक बार यूटीआई होने के बाद, इसके दोबारा होने का खतरा काफी अधिक रहता है। इसलिए इससे बचाव करना बेहद आवश्यक होता है।

कैसे करें इससे बचाव?

भरपूर मात्रा में पानी पीएं

पानी की कमी की वजह से कई बार बैक्टीरिया यूरिनकी ट्रैक्ट में रह जाते हैं, जिस वजह से यूटीआई का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं, ताकि यूरिन के जरिए बैक्टीरिया बाहर निकल सकें। बहुत समय तक यूरिनेट न करने की वजह से यूरिनरी ट्रैक्ट में बैक्टीरिया पनपने शुरू हो सकते हैं। इसलिए कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं।

शारीरिक संबंध बनाने के बाद यूरिनेट करें

कई बार शारीरिक संबंध बनाने के दौरान बैक्टीरिया आपके यूरिनरी सिस्टम में जा सकते हैं। इसलिए हमेशा शारीरिक संबंध बनाने के बाद और पहले भी यूरिनेट जरूर करें। इससे अगर बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करते भी हैं, तो वे बाहर यूरिन के जरिए बाहर निकल सकते हैं।

सही अंडर गार्मेंट्स चुनें

टाइट अंडर गार्मेंट्स की वजह से बैक्टीरिया बढ़ने शुरू हो सकते हैं, जो यूटीआई की वजह बन सकते हैं। साथ ही, अंडर गार्मेंट का कपड़ा कॉटन का चुनें, ताकि पसीना आदि सूख सकें। मॉइस्चर की वजह से बैक्टीरिया आसानी से बढ़ सकते हैं। इसलिए हमेशा ढीले और कॉटन के अंडर गार्मेंट्स चुनें।

क्रैनबेरी कैप्सूल्स लें

क्रैनबेरी यूटीआई से बचाव करने में सबसे कारगर फूड आइटम मानी जाती है। क्रैनबेरी को साबुत या उसकी चाय या जूस पी सकते हैं। इसके अलावा, क्रैनबेरी के सप्लीमेंट्स भी आते हैं, जो यूटीआई से बचाव में मददगार हो सकते हैं। हालांकि, क्रैनबेरी सप्लीमेंट को बचाव के लिए ज्यादा कारगर माना जाता है, लेकिन आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर, इस बारे में जानकारी ले सकते हैं।

आगे से पीछे की ओर वाइप करें

यूरिनेट करने के बाद या मल त्यागने के बाद हमेशा पानी और टीशू पेपर का इस्तेमाल करें। पानी से धोने के बाद, टीशू पेपर की मदद से आगे से पीछे की ओर वाइप करें। ऐसा करने से एनस के आस-पास मौजूद बैक्टीरिया यूरिनकी ट्रैक्ट तक नहीं पहुंच पाएंगे।

यह भी पढ़ें: CAR-T Cell Therapy हो सकती है कैंसर के मरीजों के लिए वरदान, एक्सपर्ट से जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

Picture Courtesy: Freepik