Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए तलाश रहे हैं Zinc रिच वीगन फूड्स, तो ये रहे बढ़िया ऑप्शन्स

Zinc हमें हेल्दी बनाने के लिए बेहद जरूरी है। खासकर मानसून के दिनों में जब बीमारियां और संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते हैं अपनी डाइट में इसे शामिल करना बेहद जरूरी है। आमतौर पर जिंक एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है लेकिन वीगन लोगों के लिए इसके कुछ प्लांट-बेस्ड ऑप्शन भी हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही vegan zinc rich foods के बारे में।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 16 Aug 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
वेजिटेरियन के लिए जिंक रिच फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून के दौरान अक्सर मौसम में ठंडक और ह्यूमिडिटी बढ़ी रहती है, जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं। इस मौसम में अक्सर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से मानसून में होने वाली कई बीमारियों के मामले बढ़ जाते हैं। ऐसे में इन संक्रमणों और बीमारियों से बचने का सबसे कारगर और असरदार तरीका डाइट में जिंक शामिल करना है। जिंक एक जरूरी मिनरल है, जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।

जिंक आमतौर पर एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। हालांकि, वीगन डाइट फॉलो लोगों के लिए कुछ प्लांट-बेस्ड फूड्स का भी ऑप्शन होता है। अगर आप भी वीगन है और जिंक के लिए वीगन विकल्प तलाश रहे हैं, तो निम्न फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं-

यह भी पढ़ें-  मानसून में क्यों जरूरी है Zinc और कैसे होता है ये मददगार, जानें सबकुछ

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज, जिन्हें पेपिटास के नाम से भी जाता है, जिंक का बहुत अच्छा स्रोत हैं। इन सीड्स में न सिर्फ जिंक बल्कि मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे अन्य जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हाई जिंक कंटेंट होने की वजह से कद्दू के बीज ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

चना

चने भी जिंक का एक और बेहतरीन वेजिटेरियन सोर्स हैं। जिंक का एक समृद्ध स्रोत होने के अलावा, चने में प्रोटीन, फाइबर और कुछ जरूरी विटामिन और मिनरल भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक चने को डाइट में शामिल करने से महत्वपूर्ण मात्रा में जिंक मिलता है।

दालें

दालें वेजिटेरियन टाइट का एक अहम हिस्सा है और इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दालों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको जिंक के अलावा प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न बी विटामिन भी मिल सकता है। फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया कि इसमें मौजूद जिंक कंटेंट हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

क्विनोआ

क्विनोआ एक अनाज है, जिसे इसके प्रभावशाली पोषक तत्वों की वजह से कई लोग डाइट में शामिल करते हैं। क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जो सभी जरूरी अमीनो एसिड प्रदान करता है और फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन का बेहतरीन सोर्स होता है।

काजू

आमतौर पर ड्राई फ्रूट की तरह इस्तेमाल होने वाला काजू भी जिंक का बेहतरीन सोर्स होता है। इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे जरूर मिनरल पाए जाते हैं। एक शोध के मुताबिक काजू जैसे ड्राई फ्रूट हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं और रोजाना जिंक की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ ही आंखों को हेल्दी बनाएंगे अंडे, मानसून में इसे खाने के हैं और भी कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।