Move to Jagran APP

Vinegar Onion Benefits: कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर रखना है कंट्रोल में, तो खानपान में शामिल करें सिरके वाली प्याज

Vinegar Onion Benefits होटल रेस्टोरेंट्स में डिशेज़ के साथ सर्व की जाने वाली सिरके वाली प्याज बहुत ही फायदेमंद होती है। इसे खाने से सेहत संबंधी कई सारी परेशानियां दूर रहती हैं। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक इससे कर सकते हैं कंट्रोल। आइए जान लेते हैं इसके ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में डिटेल में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 01 Nov 2023 08:36 AM (IST)
Hero Image
Vinegar Onion Benefits: सिरके वाली प्याज खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vinegar Onion Benefits: होटल या रेस्टोरेंट में खाने के साथ सर्व की जाने वाली सिरके वाली प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। प्याज में अपने कई तरह के गुण होते हैं और सिरके में अपने, तो जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है, तो उनका न्यूटिशन और ज्यादा बढ़ जाता है।

किस तरह से फायदेमंद है सिरके वाली प्याज़?

लाल प्याज, सफेद प्याज की तुलना में ज्यादा सेहतमंद होती है और जब इसे विनेगर में डाला जाता है, तो इसमें पहले से मौजूद विटामिन और मिनरल्स और ज्यादा बढ़ जाते हैं। सिरके वाली प्याज खाने से डाइजेशन सही रहता है, क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स और बहुत सारे गट फ्रेंडली एंजाइम्स भी पैदा होते हैं। 

अन्य फायदे 

1. ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फाइड होता है। यह ऑयल इंसुलिन ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं व्हाइट विनेगर में भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का गुण पाया जाता है, तो इन दोनों का कॉम्बिनेशन उनके लिए भी बेहद फायदेमंद है, जिनका ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है। 

2. बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम 

लाल वाले प्याज बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में बेहद असरदार होते हैं। कई सारी रिसर्च बताती है कि रोजाना सिरके वाली प्याज खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल को 30% तक बढ़ाया जा सकता है। 

3. कैंसर का खतरा होता है कम 

कई रिसर्च में इस बात को भी बताया गया है कि प्याज खाने से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है। यही नहीं प्याज खाने से पेट और ब्रेस्ट कैंसर के होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

इन सभी फायदों के लिए अपनी डाइट में सिरके वाली प्याज को शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें 24 घंटे से ज्यादा प्याज को सिरके में न रखें। वरना ये अपने फायदे, टेक्सचर और स्वाद सब खो देती है। 

ये भी पढ़ेंः- Root Vegetables Benefits: वजन से लेकर डायबिटीज तक कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं रूट वेजिटेबल्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik