Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस विटामिन की कमी बन सकती है नींद न आने की वजह, इन फूड्स के करें इसकी कमी दूर

नींद की कमी कई वजहों से हो सकती है जिसमें विटामिन-बी12 की कमी भी शामिल है। इस विटामिन की कमी की वजह से नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जिनकी वजह से नींद न आने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसके लक्षणों को पहचानकर इसका इलाज करना बेहद जरूरी है। जानें विटामिन-बी 12 की कमी को दूर करने में मददगार फूड्स।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 07 Mar 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
इस विटामिन की कमी की वजह से हो सकती है नींद न आने की समस्या

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamin-B12: हमारी बदली हुई लाइफस्टाइल का प्रभाव हमारी नींद पर भी पड़ता है। वैसे तो, नींद की कमी कई कारणों से हो सकती है, लेकिन इसमें एक काफी प्रमुख वजह है कुछ विटामिन और मिनरल की कमी। विशेष रूप से, विटामिन बी12, विटामिन-डी, विटामिन बी-6 और मैग्नीशियम की कमी नींद में दिक्कत का कारण बन सकती है।

इन पोषक तत्वों में विटामिन-बी 12 काफी महत्वपूर्ण होता है। इसकी कमी की वजह से शरीर के कई फंक्शन में रुकावट आ सकती है। यह विटामिन शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न्यूरॉन्स के निर्माण में सहायक होता है, जो आपके न्यूरोलॉजिकल फंक्शन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इन फंक्शन्स में नींद भी शामिल है।

अगर आप लंबे समय तक विटामिन बी12 की कमी का सामना कर रहे हैं, तो यह संभाव है कि आपके शरीर में लागतार नर्वस डैमेज हो रहे हों, जो आपकी नींद के पैटर्न को भी प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में इसकी पूर्ति करने से बेहतर नींद को बढ़ावा मिल सकता है। इसके लिए हमें अपनी डाइट में इसे विशेष स्थान देना चाहिए, ताकि शरीर में इसकी कमी न हो। आइए जानते हैं, विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और कैसे इसकी कमी को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नींद की कमी बन सकती है Diabetes की वजह, ऐसे करें बचाव

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण-

  • थकान और ऊर्जा की कमी।
  • नींद की कमी या नींद में अनियमितता
  • स्ट्रेस व एंजाइटी
  • याददाश्त कमजोर होना
  • हाथ पैरों में झंझनाहट
  • मांसपेशियों का दर्द या कमजोरी
  • चक्कर आना

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स-

उबले हुए अंडे

उबले हुए अंडे में विटामिन बी 12 होता है। इसलिए इसे अपनी डेली डाइट में जरुर शामिल करें । अंडा खाते हुई इसके पीले भाग को जरूर खाएं क्योंकि इसी में विटामिन बी 12 होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे –दूध, दही पनीर और चीज सभी विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इनमें कैलशियम, प्रोटीन, जिंक, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

मछलियां

विटामिन-बी 12 की कमी की पूर्ति कुछ मछलियां जैसे रेनबो ट्यूना, साल्मन, सार्डिन, रेनबो ट्राउट पूरा कर सकती हैं।

जो लोग शाकाहारी हैं, वे विटामिन बी12 की कमी की पूर्ति के लिए आप फोर्टीफाइड अनाज सहित आलू, पालक, मशरूम, चुकंदर,केला,नट्स जैसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रोजाना सुबह खाली पेट चबा लें एक लहसुन की कली, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, वेट लॉस में भी करेगा मदद

Picture Courtesy: Freepik