Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin B12 की कमी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, इसकी कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Vitamin- B12 Deficiency विटामिन-बी12 की कमी से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसकी कमी से मानसिक सेहत पर भी असर पड़ता है। शरीर में इस पोषक तत्व की कमी के कारण कई लक्षण नजर आते हैं। इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं। आइए जानें...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 19 Aug 2023 03:44 PM (IST)
Hero Image
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी से नजर आते हैं ये लक्षण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin B12 Deficiency : विटामिन-बी12 शरीर के लिए सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। साथ ही यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के विकास में भी सहायता करता है। शरीर में इस पोषक तत्व की कमी के कारण आप कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं, इस विटामिन की पूर्ति के लिए आप डाइट में किन चीजों को शामिल करें।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैस दूध, दही, पनीर शरीर में विटामिन बी12 स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-डी, जिंक, पोटैशियम और कोलीन आदि पाए जाते हैं, जो आपके सेहत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

अंडे

शरीर में विटामिन-बी 12 की कमी को दूर करने के लिए आप उबले अंडे खा सकते हैं। अंडे की जर्दी में विटामिन-बी 12 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अंडे प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। हेल्दी डाइट का अंडा महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

फोर्टिफाइड अनाज

अगर आप वीगन डाइट लेते हैं, तो विटामिन-बी 12 की पूर्ति के लिए फोर्टिफाइड अनाज आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। लेकिन इसे डाइट में शामिल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लें।

फिश

सार्डिन, टूना, सैल्मन जैसी मछलियां विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं। ये न केवल बी 12 से भरपूर हैं बल्कि इनमें लगभग हर अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन सी-फूड्स में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, विटामिन-ए आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सब्जियां और फल

सब्जियों और फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। विटामिन-बी 12 की पूर्ति के लिए डाइट में पालक, चुकंदर, आलू, मशरूम आदि शामिल कर सकते हैं।

विटामिन-बी 12 की कमी से नजर आते हैं ये लक्षण

  • थकान
  • चिड़चिड़ापन
  • त्वचा पर हल्का पीलापन
  • जीभ में दर्द
  • मुंह के छाले।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik