Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin B6 Benefits: चिंता और अवसाद से काफी हद तक राहत दिला सकती है विटामिन बी6 की डोज

Vitamin B6 Benefits ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी आफ रीडिंग के विज्ञानियों ने नवयुवाओं पर विटामिन बी6 की हाई डोज के प्रभाव का आकलन किया। उन्होंने पाया कि महीने भर तक विटामिन बी6 की हाई डोज का रोजाना इस्तेमाल करने वाले युवाओं को तनाव व अवसाद से राहत मिली।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 20 Jul 2022 04:45 PM (IST)
Hero Image
Vitamin B6 Benefits: तनाव चिंता को कम करता है विटामिन B6

विज्ञानियों ने एक हालिया अध्ययन में दावा किया है कि विटामिन बी6 की हाई डोज के इस्तेमाल से तनाव व अवसाद को कम किया जा सकता है। शोध निष्कर्ष ह्यूमन साइकोफार्माकोलाजी क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी आफ रीडिंग के विज्ञानियों ने नवयुवाओं पर विटामिन बी6 की हाई डोज के प्रभाव का आकलन किया। उन्होंने पाया कि महीने भर तक विटामिन बी6 की हाई डोज का रोजाना इस्तेमाल करने वाले युवाओं को तनाव व अवसाद से राहत मिली।

वैज्ञानिकों ने कहा कि यह अध्ययन मानसिक क्रियाकलापों को बेहतर तथा मूड संबंधी विकारों को दूर करने के लिए विटामिन बी6 की खुराक के इस्तेमाल की संस्तुति करता है तथा इस संबंध में प्रमाण उपलब्ध करता है। यूनिवर्सिटी आफ रीडिंग स्थित स्कूल आफ साइकोलाजी एंड क्लीनिकल लैंग्वेज साइंसेज से जुड़े अध्ययन के प्रमुख लेखक डा. डेविड फील्ड के अनुसार, 'मस्तिष्क की कार्यप्रणाली आसपास की सूचना रखने वाले उत्तेजक न्यूरान व गतिरोध के नाजुक संतुलन पर निर्भर करती है। हालिया अध्ययनों ने मूड संबंधी विकारों व कुछ अन्य न्यूरोसाइकियाट्रिक स्थितियों को इसे असंतुलित करने के लिए जिम्मेदार माना है। इसके कारण अक्सर मस्तिष्क का आवेग बढ़ जाता है। विटामिन बी6 शरीर को विशेष रासायनिक मैसेंजर गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड (जीएबीए) के उत्पादन में मदद करता है, जो मस्तिष्क के आवेग को कम करता है। हमारा अध्ययन इसी प्रभाव से संबंधित है।' अध्ययन में 300 से ज्यादा प्रतिभागी शामिल रहे। वैज्ञानिकों का कहना है कि किसी भी दवा का इस्तेमाल बिना चिकित्सकीय परामर्श नहीं करना चाहिए।

Pic credit- freepik